Patrika Hindi News

इजराइल पानी प्रबंधन से आय दोगुना करने मे करेगा मदद   

Updated: IST water managment
इजराइल के साथ व्यावसायिक संबंधों को नए आयाम देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के तत्काल बाद सोमवार को इंदौर विजिट पर आए काउंसिल जनरल डेविड अकाव ने कहा, स्मार्ट सिटी में पानी प्रबंधन और खेती की आय दोगुना करने में इजराइल मदद करेगा।

इंदौर. इजराइल के साथ व्यावसायिक संबंधों को नए आयाम देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के तत्काल बाद सोमवार को इंदौर विजिट पर आए काउंसिल जनरल डेविड अकाव ने कहा, स्मार्ट सिटी में पानी प्रबंधन और खेती की आय दोगुना करने में इजराइल मदद करेगा। इन दोनों क्षेत्रों में स्मार्ट टेक्नोलॉजी से किए गए बेहतर प्रबंधन के गुर भी सिखाएगा। आईआईएम और भारतीय विश्वविद्यालय के साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी सहयोग की संभावना है।

अकाव ने कहा, मप्र में खेती और औद्योगिक विकास की अच्छी संभावनाएं हैं। इजराइल खेती के प्रसिद्ध मॉडल मोशाव की योजना को भी प्रदेश में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए इंदौर उपयुक्त जगह लग रही है।

इस दौरान उन्होंने आईआईएम डायरेक्टर के साथ चर्चा की। पीथमपुर में औद्योगिक विकास का निरीक्षण किया और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की प्रगति देखी। प्रेस क्लब में पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा करते हुए कहा, इजराइल भारत के साथ पानी प्रबंधन, कृषि, शिक्षा व रक्षा के क्षेत्र में काम करना चाहता है। आईआईएम निदेशक के साथ भारत इजराइल के बीच प्रबंधन, अर्थशास्त्र, तकनीकी नवाचार पर विस्तार से चर्चा हुई है। इजराइल आईआईएम व भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग करना चाहता है। विशेष कर रिसर्च और तकनीकी विकास पर। इसके लिए 100 पोस्ट डॉक्टरेल फैलोशिप भी दी गई है।

मप्र में रक्षा उपकरणों के संबंध में निवेश की संभावनाओं पर उन्होंने कहा, इजराइल व भारतीय कंपनी के बीच एमओयू हुआ है। दोनों कंपनियां काम कर रही हैं। मप्र में औद्योगिक संभावनाएं बहुत अच्छी हैं। खास कर कृषि क्षेत्र में काम करने की जरूरत है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर की चर्चा
नगर निगम आयुक्त मनीष सिंह के साथ मुलाकात कर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की। इजराइल अपनी उन्नत कृषि तकनीक का प्रशिक्षण देने के लिए देशभर में 25 स्थानों पर प्रशिक्षण केंद्र खोलने जा रहा है। इजराइल मध्य प्रदेश के शाजापुर के समीप डेहरियाफाल में संतरे की खेती का तथा सीहोर के समीप श्यामपुर में फूलों की खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???