Patrika Hindi News

> > > > JEE Main exam: students can apply from 1 December

एजुकेशन अलर्ट: JEE मेन के लिए गुरुवार से शुरू होगा आवेदन

Updated: IST JEE
सीबीएसई ने 2 अप्रैल को होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है।

इंदौर। इंजीनियरिंग के पहले पड़ाव जेईई (मेन) के आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है। सीबीएसई ने 2 अप्रैल को होने वाली परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षार्थी 2 जनवरी 2017 तक मेन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। सीबीएसई ने मेन में 12वीं के माक्र्स का वेटेज खत्म कर दिया है।

अब तक मेन के स्कोर के साथ 12वीं के स्कोर को 40 परसेंट वेटेज दिया जाता था। जेईई मेन के स्कोर से स्टूडेंट प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों पर भी एडमिशन ले सकेंगे। मेन में अच्छा स्कोर करने वाले करीब 2 लाख स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस में शामिल होने के मौके मिलेंगे। एडवांस की मेरिट से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी जैसे इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन का रास्ता साफ होगा। हालांकि, एडवांस के लिए बारहवीं में 75 परसेंट स्कोर करना अनिवार्य है।

इस बार जेईई मेन के आवेदन के लिए आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड में शामिल जानकारी का मिलान 10वीं, 12वीं की मार्कशीट व अन्य डॉक्यूमेंट से होने पर ही फॉर्म जमा हो सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स के पास अब तक आधार कार्ड नहीं है, उन्हें जल्द आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिएहैं। आधार कार्ड के लिए एप्लाय कर चुके स्टूडेंट 28 डिजिट का आधार इनरोलमेंट देकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???