scriptइंटरसिटी एक्सप्रेस ने बदला ट्रैक, यात्रियों ने कहा, हे प्रभू ये क्या हो गया… | live update intercity express train track change | Patrika News

इंटरसिटी एक्सप्रेस ने बदला ट्रैक, यात्रियों ने कहा, हे प्रभू ये क्या हो गया…

locationइंदौरPublished: Dec 12, 2016 07:54:00 am

Submitted by:

Kamal Singh

डरे हुए यात्रियों ने कहा, हे प्रभू ये क्या हो गया। हम तो हमारे घर जा रहे थे, ट्रेन गलत  ट्रैक पर आ गई, अब हम समय पर कैसे पहुंचेंगे।

railway change ac and sleeper couch, general couch

railway change ac and sleeper couch, general couch, intercity express, patrika hindi news, mp news in hindi, sagar


इंदौर.
यात्रियों व संबंधित स्टेशन को पूर्व जानकारी नहीं देने को लेकर रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इंदौर से जबलपुर के लिए रविवार को रवाना हुई इंटरसिटी एक्सप्रेस शुजालपुर के बाद अचानक गुना की बजाय भोपाल रूट पर दौडऩे लगी। बीना-गुना जाने वाले यात्रियों का ध्यान गया तो उन्होंने चेन खींचकर हंगामा कर दिया। पता चला कि मेगा ब्लॉक के कारण ट्रेन का रूट बदला गया है। करीब डेढ़ घंटे हंगामे के बाद रेलवे ने यात्रियों को टिकट की राशि लौटाई।

MUST READ: ट्रेन दुर्घटना: तेज आवाज और लाशों का अंबार , पढि़ए आंखों देखी

आईलैंड प्लेटफॉर्म से सुबह 4.10 बजे इंदौर-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस रवाना हुई। ट्रेन को देवास, मक्सी, शाजापुर, सारंगपुर, ब्यावरा, गुना, बीना होते हुए जबलपुर जाना था। ट्रेन में सवार यात्रियों के मुताबिक, सर्दी होने से ट्रेन में सवार होने के बाद खिड़कियों को बंद कर सीट पर सो गए थे। सुबह 6 बजे ध्यान गया तो पता चला कि ट्रेन शाजापुर जाने के बजाय शुजालपुर से अकोदिया की ओर जा रही है। यात्रियों को लगा गलती से ट्रेन ने गलत रूट पकड़ लिया है। इसके बाद तो हंगामा मच गया। चेन खींची तो ट्रेन नहीं रुकी। इस पर दूसरे डिब्बे में सवार लोगों ने चेन खींचकर ट्रेन को रोका। ट्रेन शुजालपुर स्टेशन के आगे आउटर में खड़ी हो गई। ट्रेन में सवार काफी यात्रियों को बीना व गुना जाना था। उन्होंने गार्ड से पूछा तो वह पहले तो कुछ जवाब नहीं दे पाया। इस बीच आरपीएफ व पुलिस भी पहुंच गई। यात्रियों की पुलिस टीम के साथ बहस हुई। उसके बाद गार्ड ने बताया कि ट्रेन गुना के बजाय भोपाल होकर जबलपुर जाएगी।

MUST READ:Video Icon साल 2000 से अब तक देश में हुए 30 बड़े ट्रेन हादसे, जिंदगी की रफ्तार पर लगा दिया ब्रेक

पता था तो टिकट क्यों दिए?

गार्ड ने बताया कि भोपाल सेक्शन में मेगा ब्लॉक के कारण ट्रेन का रूट बदला और इंदौर स्टेशन को इसकी सूचना दी थी। यात्रियों का आरोप था कि जब इंदौर स्टेशन पर रूट बदलने की जानकारी थी तो फिर बीना, गुना रूट के टिकट क्यों बेचे गए? गार्ड के पास इसका कोई जवाब नहीं था। लोग शुजालपुर स्टेशन पहुंचे और यहां स्टेशन प्रबंधक के साथ भी बहस हुई। प्रबंधक ने भी कहा कि रात में ब्लॉक की सूचना इंदौर स्टेशन को दी गई थी, टिकट क्यों बेचे व यात्रियों को सूचना क्यों नहीं दी, इसकी जानकारी नहीं है।


 400 यात्रियों की लौटाना पड़ी टिकट राशि
प्रबंधक ने ट्रेन को रिवर्स करवाकर शुजालपुर स्टेशन पर बुलाया। यहां बीना, गुना रूट के 400 यात्रियों को उतारकर रेलवे ने उनकी राशि रिफंड की और फिर ट्रेन को भोपाल रूट पर रवाना किया। यात्री उमेश के मुताबिक, ट्रेन सुबह 8 बजे ब्यावरा पहुंच जाती, लेकिन 8 तो शुजालपुर में ही बज गए। यात्रियों को घंटों परेशान होने के बाद अलग-अलग साधनों से रवाना होना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो