scriptराष्ट्रीय अजजा आयोग के अध्यक्ष ने किया इंदौर संभाग का दौरा | National tribal commission president comes indore heard grievance. | Patrika News

राष्ट्रीय अजजा आयोग के अध्यक्ष ने किया इंदौर संभाग का दौरा

locationइंदौरPublished: Sep 28, 2016 11:27:00 pm

Submitted by:

Narendra Hazare

उरांव ने सुनी बांध पीडि़तों की पीड़ा

इंदौर

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने अपने दो दिवसीय दौरे के बाद बुधवार को कमिश्नर कार्यालय में सरदार सरोवर बांध के पीडि़तों की सुनवाई की। सुनवाई में उरांव ने ग्रामीणों की परेशानियों को एक एक कर सुना और उनकी बात अफसरों तक पंहुचाई। बाद में उरांव ने कहा कि बांध पीडि़तों को पुनर्वास बेहतर नहीं मिला या फिर अभी काफी काम होना बाकी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट में दी गई मध्यप्रदेश सरकार के उस बयान को भी झूठा करार दिया जिसमें सरकार ने पीडि़तों को पूरा मुआवजा देने, पुनर्वास देने का दावा करते हुए जीरो बैलेंस की बात कही थी। प्रदेश सरकार के अफसरों पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप के सवाल पर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति के अध्यक्ष ने कहा वे अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेंगे। उरांव ने अपने दौरे में इंदौर संभाग के धार, आलीराजपुर व बड़वानी जिलों के प्रभावितों से मुलाकात कर उनकी परेशानियों को भी देखा और काम अपेक्षाकृत कम होने की बात कही।

शिकायत निवारण प्राधिकरण की भी नहीं सुनीं

आलीराजपुर के जोबट से आए ग्रामीण खेमा पिता वेस्ता ने एक लिखित आवेदन आयोग के अध्यक्ष को दिया जिसमें उनके जैसे 13 गांवों के प्रभावितों को पुरर्वास से विस्थापित होने की पीड़ा का उल्लेख करते हुए रोजीरोटी के लिए रोजगार व रहने के लिए सड़क बिजली पानी जैसे मूल सुविधाओं की मांग की। इसी के साथ जिनकी जमीन 25 प्रतिशत से ज्यादा जा चुकी है उनके लिए भी पांच एकड़ भूमि की मांग ग्रामीणों ने रखी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो