Patrika Hindi News

138 वर्ष पुराने किंग एडवर्ड मेडिकल स्कूल में बनेगा म्यूजियम

Updated: IST indore school
कॉलेज की एक एकड़ जमीन पर खींचतान खत्म, 1.01 एकड़ जमीन रहेगी धरोहर

इंदौर. एमजीएम मेडिकल कॉलेज और पर्यटन विभाग के बीच 138 साल पुराने किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज की एक एकड़ जमीन को लेकर चल रही खिंचतान खत्म हो गई है। पर्यटन विकास निगम ने आदेश जारी करते हुए केवल पुरानी इमारत पर म्यूजियम बनाने के लिए उसका आधिपत्य लेने की बात कही है।

पर्यटन निगम ने स्कूल और उसके आसपास की 1.01 एकड़ जमीन को पुरातत्व धरोहर के रूप में विकसित करने की योजना बनाई थी। कॉलेज प्रशासन बिल्डिंग देने को मान गया, लेकिन इसके आसपास की जमीन पर 105 से बढ़कर 250 एमबीबीएस सीट के लिए कॉलेज विस्तार की योजनाएं प्रस्तावित होने की बात कहकर आपत्ति ली थी। पर्यटन निगम सचिव के पत्र के जवाब में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने भी खाली जमीन की आवश्यकता मेडिकल कॉलेज के विस्तार के लिए जरूरी बताई। आपत्ति के बाद क्षेत्रीय प्रबंधक इंदौर को मप्र टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक ने आदेश जारी किया है। जिसमें केवल पुरानी इमारत को एमजीएम डीन से इमारत का आधिपत्य प्राप्त कर म्यूजियम के लिए प्रतिवेदन निगम मुख्यालय की टीपीयू शाखा भेजने को कहा है।

138 साल का इतिहास

मेडिकल स्कूल 1878 में स्थापित हुआ था। इसे ओल्ड डेली स्कूल के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष 1948 में एमजीएम मेडिकल कॉलेज स्थापित हुआ और नियमित एमबीबीएस डिग्री कोर्स शुरू किया। फिर एमडी कोर्स शुरू हुआ। इसके बाद चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय, शासकीय कैंसर हॉस्पिटल सहित कई यूनिट स्थापित की गई। पुरानी इमारत में पुरानी तस्वीरें और पेंटिंग रखी हुई है। साथ ही स्कूल का सालों पुराना एंटिक फर्नीचर व उपकरण भी हैं।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???