Patrika Hindi News

2 रुपए किलो बिक रहा आलू, किसानों को नहीं मिल रही लागत

Updated: IST potato
मंडी में आलू 2 से 5 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि लागत 6 से 7 रुपए किलो बैठ रही है

इंदौर. बंपर पैदावार के बाद आलू अब किसानों का दम निकालने में लगा है। एक ओर गर्मी बढऩे से आलू खराब हो रहा है दूसरी ओर लागत निकालना भी मुश्किल हो रही है। मंडी में आलू 2 से 5 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि लागत 6 से 7 रुपए किलो बैठ रही है।

इन दिनों मंडियों में 20 प्रतिशत आलू ही अच्छी क्वालिटी का पहुंच रहा है। 80 प्रतिशत आलू खराब व हलकी क्वालिटी का है। अचानक गर्मी बढऩे से कोल्ड स्टोरेज का आलू भी मंडियों में आना शुरू हो गया है। आने वाले महीनों में भी दाम सुधरने की उम्मीद बेहद कम है, क्योंकि कोल्ड स्टोरेज भर चुके हैं और बड़ी मात्रा में आलू बाहर भी रखा है। इंदौर मंडी में आलू की दैनिक आवक 100 से 125 ट्रक हो रही है।

कम दाम पर बेचने को मजबूर

एग्रो क्लब आलू विशेषज्ञ नारायण गर्ग का कहना है, किसानों के पास काफी आलू बचा है। अचानक मौसम गरम होने से किसान खेत व घर में रखे आलू को खराब होने के डर से मंडियों में कम दाम पर बेचने को मजबूर हैं। मंडी में प्रतिदिन पहुंचने वाले 125 ट्रक आलू में से 100 ट्रक कोल्ड स्टोर से बाहर का आलू है। हर दिन 40-50 ट्रक आलू बगैर बिका रह जाता है। कोल्ड स्टोर के बाहर ही इतना आलू रखा है कि एक से डेढ़ माह इसी आलू से काम चल जाएगा। कोल्ड स्टोर भी पूरे भरे पड़े हैं।

नहीं मिले सही दाम
100 बोरी आलू मंडी में लेकर आया था। 10 बोरी के भी सही दाम नहीं मिले। एक बीघा में करीब 25 हजार रुपए का खर्च बैठता है। इस समय 7 से 8 हजार रुपए बीघा का पैसा निकालना मुश्किल हो रहा है।
- जीवनलाल पाटीदार, हाटपीपल्या

गर्मी से खराब होने का डर
हम आलू खेतो में रखते हैं तो गर्मी से खराब होने का डर है। कम भाव पर ही माल बेचना पड़ा रहा है। बड़ी चिप्स कंपनियां सीधे माल खरीद रही हैं, लेकिन उसके लिए 75 प्रतिशत माल सही होना जरूरी है।
- अंबाराम खरोलिया, शाजापुर

भाव काफी घट गए हैं
किसानों ने ऊंचे दाम मिलने की आस में खेतों में ढेर लगाना शुरू किए थे, लेकिन गर्मी बढऩे से माल काफी मात्रा में खराब हो गया है। पिछले दिनों 7 से 8 रुपए का भाव चल रहा था, जो घटकर 2 से 5 रुपए किलो हो गया है।
- विजय गर्ग, उपाध्यक्ष, इंदौर आलू-प्याज एसोसिएशन

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???