script‘सनन’ से बच्चों में बढ़ रही नशे की लत, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस | sanan increasing addiction of intoxication in children | Patrika News

‘सनन’ से बच्चों में बढ़ रही नशे की लत, हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

locationइंदौरPublished: Aug 13, 2016 01:54:00 pm

Submitted by:

Narendra Hazare

हाई कोर्ट में लगी जनहित याचिका, खाद्य विभाग के कंट्रोलर सहित कलेक्टर-एसपी को नोटिस जारी।

highcourt

highcourt latest news

इंदौर। शहर की पान और किराना दुकानों पर मिलने वाली मनुक्का (सनन) गोली की बिक्री पर रोक लगाने के लिए हाई कोर्ट में शुक्रवार को जनहित याचिका दायर की गई है। जस्टिस पीके जायसवाल और जस्टिस डीके पालीवाल की युगल पीठ के समक्ष सुनवाई हुई। कोर्ट ने मुख्य सचिव, खाद्य और औषधि विभाग के नियंत्रक, स्वास्थ सुविधा विभाग के डायरेक्टर, आयुष विभाग के डायरेक्टर, कलेक्टर, एसपी और सनन मनुक्का बनाने वाले मेहता आयुर्वेदिक संस्थान को नोटिस जारी कर 6 सप्ताह में जवाब देने के आदेश दिए हैं।


munakka

एडवोकेट पूर्णिमा कानूनगो ने याचिका के माध्यम से मुद्दा उठाया कि सनन मनुक्का के डिब्बे पर लिखा होता है कि यह औषधि है। पेट का पाचन तंत्र ठीक करने के लिए बनाई है। यह भी लिखा है कि बिना वैद्य की सलाह के इस्तेमाल न किया जाए। बावजूद इसके पान और किराना दुकानों पर खुलेआम बेची जा रही है। महज एक रुपए की इस गोली को बस्तियों में छोटे बच्चे भी सेवन कर रहे हैं। नशीली गोली होने से बच्चों को इसकी लत लग रही है। कोर्ट इसकी खुलेआम बिक्री पर रोक लगाए।


munakka

क्या है सनन

सनन एक पाउच में बिकने वाली नशीली दवा है जिसके सेवन से भांग जैसा नशा होता है। बहुत से लोग इसे शौकिया तौर पर खाते हैं। लेकिन बच्चों में इसका उपयोग नशे के लिए किया जाता है। इससे शरीर की ग्रोथ पर प्रभाव पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो