scriptबीसीसीआई का खुलासा! जानें आईपीएल-8 से कहां और कितना बरसा पैसा | Patrika News

बीसीसीआई का खुलासा! जानें आईपीएल-8 से कहां और कितना बरसा पैसा

Published: Oct 30, 2015 04:45:00 pm

Submitted by:

balram singh

बीसीसीआई ने शुक्रवार को कहा कि इस साल हुए आईपीएल के आठवें संस्करण ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 18.2 करोड़ डॉलर (11.5 अरब रुपये) का योगदान दिया है।

बीसीसीआई ने शुक्रवार को कहा कि इस साल हुए आईपीएल के आठवें संस्करण ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 18.2 करोड़ डॉलर (11.5 अरब रुपये) का योगदान दिया है।

बीसीसीआई ने भारत की अर्थव्यवस्था में आईपीएल के जरिए उत्पन्न आर्थिक प्रभाव के सर्वेक्षण का पता लगाने के लिए केपीएमजी खेल सलाहकार समूह को नियुक्त किया था।

आईपीएल 2015 में आठ टीमों ने 44 दिनों में देशभर के 12 शहरों में 13 स्थानों पर कुल 60 मैच खेले।
ipl

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा कि इस टूर्नामेंट में अधिक से अधिक 193 क्रिकेट खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और कुल 17.1 लाख दर्शकों ने ये मैच देखे।

बीसीसीआई ने कहा कि भारत में आईपीएल मैचों से जुड़ा कुल आर्थिक उत्पादन का अनुमान 26.5 अरब रूपये लगाया गया है। आईपीएल मैचों की मेजबानी से राज्य की अर्थव्यवस्था में मूल्य और राजस्व को बढ़ावा मिलता है।
ipl

सर्वेक्षण के अनुसार आईपीएल के मैच कई तरह से भारत की अर्थव्यवस्था को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। टूर्नामेंट के कारण पर्यटन विकास से फायदा और विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलते हैं।
ipl

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा ने कहा है कि यह बात काफी प्रेरणादायक है कि आईपीएल के कारण भारत की अर्थव्यवस्था पर इतना सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हम आईपीएल के आगामी सत्रों के माध्यम से इन मानकों को फिर से परिभाषित करने और भविष्य के प्रयासों के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने के लिए तत्पर हैं।
BCCI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो