scriptबिना हाथ लगाए आंख के इशारों से काम करेगा ये कंप्यूटर | computer will work on eye gesture technology science ews in hindi | Patrika News

बिना हाथ लगाए आंख के इशारों से काम करेगा ये कंप्यूटर

Published: Oct 30, 2015 05:09:00 pm

Submitted by:

अगर आपको कंप्यूटर पर टाइप करना बोरिंग लगता है तो यह खबर जरुर पढ़ना।


अंगुलियों के इशारे पर काम करने वाला कम्‍प्‍यूटर आने वाले दिनों में आंखों का इशारा और चेहरे के भाव भी समझने लगेगा। वैज्ञानिक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसके जरिये कम्‍प्‍यूटर बिना कुछ बोले या छुए सिर्फ हाव-भाव और चेहरे के इशारे पर काम करने में सक्षम हो सकेंगे।

आमतौर पर क्लिक, टाइपिंग और कुछ सॉफ्टवेयर के जरिये बोलकर कम्‍प्‍यूटर पर काम किया जाता है। शोधकर्ता कम्‍प्‍यूटर से संवाद के तरीकों को इससे आगे ले जाने के प्रयास में हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा, “दो व्यक्ति आपस में मुस्कुराकर, भौंहें चढ़ाकर, इशारा करते हुए और कई तरह की भाषाओं में संवाद करते हैं। हमारे प्रोजेक्ट का उद्देश्य मनुष्य और कम्‍प्‍यूटर के बीच संवाद में भी इसी तरह का क्रांतिकारी परिवर्तन लाना है।”

computer typing2

कोलोरेडो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ब्रूस ड्रेपर ने कहा, “कम्‍प्‍यूटर से संवाद का तरीका बहुत सीमित है। शुरुआती दौर में जब कम्‍प्‍यूटर सिर्फ एक मशीन की तरह थे, तब यह एकतरफा संवाद उचित था।

आज की तारीख में कम्‍प्‍यूटर एक सहयोगी की भूमिका में आ चुका है और इस कारण मनुष्य और कम्‍प्‍यूटर के बीच भी दोतरफा संवाद स्थापित होना चाहिए।”

computer typing1

शोधकर्ता इसके लिए हाव-भाव और इशारों के अर्थ को लेकर लाइब्रेरी तैयार कर रहे हैं। इस लाइब्रेरी के जरिये ही कम्‍प्‍यूटर इशारों का अर्थ समझकर काम को अंजाम देने में सक्षम हो सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो