scriptरेलवे में 8.5 लाख करोड़ रूपए निवेश होगा :  प्रभु | 8.5 lakh crores will be invested in railways : Prabhu | Patrika News

रेलवे में 8.5 लाख करोड़ रूपए निवेश होगा :  प्रभु

Published: Apr 25, 2015 10:26:00 pm

उन्होंने कहा कि आगामी पांच वर्षो में
प्रति वर्ष 2000 किलोमीटर रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है जो अब
तक का सर्वाधिक लक्ष्य है

Suresh Prabhu

Suresh Prabhu

रोहतक। रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने शनिवार को कहा कि रेल ढांचे तथा सुविधाओं के सुधार एवं विस्तार पर आने वाले समय में 8.50 लाख करोड़ रूपए का निवेश किए जाने के अलावा अगले पांच वर्षो में दस हजार किलोमीटर रेल लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रभु यहां 294 करोड़ रूपए की लागत से 252 किलोमीटर लम्बी रोहतक-बठिंडा- लहरा मोहब्बत रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य को शुभारम्भ करने के मौके पर एक समारोह में अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आगामी पांच वर्षो में प्रति वर्ष 2000 किलोमीटर रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है जो अब तक का सर्वाधिक लक्ष्य है। रेलवे में निवेश करने का मतलब भविष्य में निवेश करना है। रेलवे राज्य सरकारों के साथ मिलकर रेल परियोजनाओं पर काम करे यही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है।

उन्होंनेे कहा कि रेलवे का विकास देश के विकास से जुड़ा है। उन्होंने चीन का उदाहरण देते हुए कहा देश की विकास दर 10 से 12 प्रतिशत पहुंचेगी तो देश से गरीबी का खात्मा हो जा एगा। उन्होंने केंद्र की पिछली सरकारों पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि अतीत में रेलवे में निवेश ही नहीं किया गया। परिणाम स्वरूप रेलवे की क्षमता बढ़ने के बजाय कमजोर हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो