scriptयोगा-चूर्ण बेचने के बाद बाबा रामदेव ने सिक्योरिटी कंपनी खोली  | After FMCG baba Ramdev started private security business name Parakarm | Patrika News

योगा-चूर्ण बेचने के बाद बाबा रामदेव ने सिक्योरिटी कंपनी खोली 

Published: Jul 14, 2017 03:37:00 pm

योग गुरू से बिजनेस गुरू बने बाबा रामदेव एफएमसीजी सेक्‍टर में बड़ी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद अब प्राइवेट सिक्‍योरिटी कारोबार में ताल ठोंक दी है।

Ramdev

Ramdev

नई दिल्ली. योग गुरु से बिजनेस गुरु बने बाबा रामदेव एफएमसीजी सेक्‍टर में बड़ी कंपनियों की नींद उड़ाने के बाद अब प्राइवेट सिक्‍योरिटी कारोबार में ताल ठोंक दी है। रामदेव ने प्राइवेट सिक्‍योरिटी का नाम पराक्रम रखा है। इस सिक्योरिटी के जरिए बाबा देशभर के युवाओं को सैनिको जैसी ट्रेनिंग देंगे और जॉब मुहैया कराएंगे। इस बाबत जब पत्रिका ने बाबा रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारवाला से बात की तो उन्होंने बताया कि देश भर करीब 5 करोड़ प्राइवेट गार्ड की अभी जरूरत है, लेकिन अच्‍छे गार्ड की भारी कमी है। हम पराक्रम के जरिए उस कमी को भरेंगे। हम देश भर के युवाओं को पराक्रम के माध्‍यम से ट्रेनिंग और अच्‍छी सैलरी पर जॉब मुहैया कराएंगे। 



जॉब के लिए क्या होगी पात्रता 

बाबा की सिक्योरिटी एजेंसी पाराक्रम में जॉब पाने की पत्रता के बारे में जब पत्रिका ने तिजारावाला से पूछा तो उन्होंने बताया कि हम वैसे युवाओं को जॉब में प्राथमिकता देंगे जो नैतिक मूल्य की कदर करते हो और जिनके अंदर देश के लिए प्रेम हो। इसके साथ स्वस्थ और पढ़े-लिखेे युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी। हम सिक्योरिटी से जुड़े हर तरह की ट्रेनिंग सेना के रिटायर्ड अधिकारियों और जवानों से युवाओं को दिलवाएंगे। उसके बाद प्रदर्शन के आधार पर हम सही जगह पर उनको प्लेस करेंगे। 

मिलेगी अच्‍छी सैलरी 

अभी तक प्राइवेट गार्ड को बहुत कम सैलरी मिलती है औैर काम के घंटे भी ज्यादा होते हैं। आमतौर पर प्राइवेट गार्ड को 8 से 12 हजार रुपए सैलरी मिलती है।राक्रम इस धारणा को बदलने जा रहा है। पराक्रम में गार्ड से भी प्रोफेशनल तरीके से काम लिया जाएगा और अच्छी सैलरी ऑफर की जाएगी। हालांकि, पाराक्रम में प्राइवेट गार्ड को कितनी सैलरी ऑफर करेंगे इस सवाल का जवाब तिजारवाला ने नहीं दिया। 

सैनिक की तरह होगी युवाओं की ट्रेनिंग 

तिजारावाला ने बताया कि देशभर के युवओं को रोजगार देने के लिए पतंजलि का संकल्प है। हम इसके लिए सिक्योरिटी ट्रेनिंग देने के लिए देश भर में ट्रेनिंग सेंटर खोलने जा रहे हैं। इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। हमनें सेना के रिटायर्ड जवान और पुलिस, प्राइवेट सिक्‍योरिटी के तौर पर नियुक्‍त किए हैं जो युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। कंपनी का लक्ष्‍य युवाओं में देशभक्ति की भावना जगाना और प्रशिक्षुओं के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उपयुक्‍त वातावरण तैयार करना है। इसके अलावा लाखों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।



2020 तक 80,000 करोड़ का होगा कारोबार 

फिक्की के एक रिपोर्ट के अनुसार अनुसार अभी देश में प्राइवेट सिक्‍योरिटी का कारोबार 40,000 करोड़ रुपए का है। जिस तेजी से छोटे से बड़े शहरों में प्राइवेट सिक्योरिटी की मांग बढ़ रही है तो अनुमान है कि 2020 तक यह 80,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। बाबा रामदेव की नजर 80,000 करोड़ रुपए के कारोबार पर है। इस कारोबार में Óयादातर छोटी कंपनियां काम कर रही है जिनके पास रिसॉर्स की काफी कमी है। बाबा रामदेव उसको पाटने का काम करेंगे। 



कॉर्पोरेट ऑफिस पर बाबा की नजर 

माना जा रहा है रामदेव छोटी कंपनियों या हाउसिंग सोसाइटी को प्राइवेट सिक्योरिटी मुहैया नहीं कराएंगे बल्किन कॉर्पोरेट ऑफिस और शॉपिंग मॉल्स को भी सिक्‍योरिटी सर्विस देंगे। ऐसा कर वह गार्ड को अ’छी सैलरी दे पाएंगे। 

पतंजलि का कारोबार 10 हजार करोड़ के पार 

बाबा रामदेव का पतंजलि ब्रांड मार्केट में अहम जगह बना चुका है। बाबा का कारोबार करीब 10 हजार करोड़ तक पहुंच चुका है। इसके चलते ही पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण भारत के 25वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। उनकी कुल संपत्ति करीब 25 हजार करोड़ आंकी गई थी। बता दें कि इससे पहले योगगुरु ने घोषणा की थी कि पतंजलि जल्द ही शिक्षा और डेरी बिजनेस में भी आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो