scriptपायलटों पर सख्त हुई एयर इंडिया, काटेगी दोगुनी सैलरी | Air India to dock salaries of pilots refusing to fly | Patrika News

पायलटों पर सख्त हुई एयर इंडिया, काटेगी दोगुनी सैलरी

Published: Feb 10, 2016 07:18:00 pm

सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया के एक नए नियम के मुताबिक तत्काल ड्यूटी लगाए जाने पर विमान उड़ाने से इनकार करने वाले पायलटों

air india

air india

नई दिल्ली। सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया के एक नए नियम के मुताबिक तत्काल ड्यूटी लगाए जाने पर विमान उड़ाने से इनकार करने वाले पायलटों की सैलरी में दोगुने की कटौती की जाएगी। इसका मतलब यह कि यदि वह एक दिन काम नहीं करते हैं तो उनके दो दिनों के पैसे कटेंगे। सरकार की ओर से मंजूर किए गए नए वेतनमान के मुताबिक यदि पायलट विमान उड़ाने से इनकार करता है तो उसके फ्लाइंग अलाउंस में दोगुने की कटौती की जाएगी।

40 घंटे विमान उड़ाना होगा
एक हिंदी अखबार के मुताबिक नए वेतनमान में पायलटों के लिए उड़ान के नियमों को खासा कड़ा कर दिया गया है। पायलटों को अब महीने में कम से कम 40 घंटे विमान उड़ाना होगा। यदि विमान की उड़ान से चार घंटों के दौरान पायलट ड्यूटी से इनकार करता है तो वेतन में दोगुनी कटौती होगी। सरकारी आदेश के मुताबिक यदि कोई पायलट छह घंटे की ड्यूटी से इनकार करता है तो उसकी सैलरी से 14 घंटे की उड़ान पर मिलने वाले अलाउंस के बराबर की राशि की कटौती होगी।

6 महीने में 150 दिन नौकरी
आदेशों के मुताबिक, ‘पायलट के निश्चित वेतनमान का भुगतान तभी किया जाएगा, जब वह 6 महीने में 150 दिन नौकरी के लिए उपलब्ध रहता है। इसके अलावा 70 घंटे का निश्चित भुगतान भी कम से कम 40 घंटे की उड़ान के बाद ही दिया जाएगा। नए आदेश के मुताबिक पायलटों एवं अन्य कर्मचारियों को रोस्टर में बदलाव की जानकारी, एसएमएस, टेलिफोन, वॉट्स ऐप और ई-मेल के जरिए दी जाएगी।

उड्डयन सेक्टर में अनुशासन
आदेश के मुताबिक फ्लाइट में बदलाव को स्वीकार न करने और उस आदेश की जानकारी न होने का हवाला दिए जाने को भी उड़ान भरने से इनकार ही माना जाएगा। उड्डयन सेक्टर के जानकारों के मुताबिक सरकार का इस तरह का आदेश भला ही कड़ा माना जा रहा हो, लेकिन इससे उड्डयन सेक्टर में अनुशासन का माहौल पैदा होगा। कर्ज संकट से जूझ रही एयर इंडिया खुद को संभालने के लिए तमाम प्रयत्न करने में जुटी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो