scriptकोका-कोला ने डिमांड घटने के चलते बंद किए तीन प्लांट्स | Coca Cola suspended manufacturing at three plants | Patrika News

कोका-कोला ने डिमांड घटने के चलते बंद किए तीन प्लांट्स

Published: Feb 12, 2016 10:45:00 am

कोका कोला इंडिया के इस फैसले से करीब 300 कर्मचारी प्रभावित होंगे

Coca Cola

Coca Cola

नई दिल्ली। कोका कोला इंडिया की बॉटलिंग यूनिट हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरिजेस (एचसीसीबी) ने भूजल स्तर कम होने और संयंत्र की मशीनरी की स्थिति खराब होने की वजह से जयपुर का काला डेरा स्थित बॉटलिंग संयंत्र, विशाखापत्तनम (आंध्रप्रदेश) और ब्रिनिहाट (मेघालय) संयंत्र बंद कर दिया है। इन संयंत्रों को ऐसे समय बंद किया गया है, जब एचसीसीबी 2014 के बाद से तीन संयंत्रों को बंद या उनके विस्तार का काम टाल चुकी है।

संपर्क किए जाने पर एसचीसीबी ने कहा कि परिचालन अस्थायी रूप से रोका गया है। बहरहाल कंपनी की ओर से जयपुर दीवानी न्यायालय में दायर याचिका में एचसीसीबी ने साफ साफ कहा है कि जलस्तर घटने और संयंत्र में मशीनरी पुरानी पडऩे की वजह से कंपनी यह संयंत्र चालू रखने में सक्षम नहीं है। इन तीनों संयंत्रों के बंद होने से करीब 300 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

1999 में शुरू हुआ


कोका कोला ने दिसंबर 1999 में काला डेरा में संयंत्र का परिचालन शुरू किया था। एससीसीबी पर विभिन्न संगठनोंं का दबाव रहा है, जिसमें इंडिया रिसोर्स सेंटर और स्थानीय स्तर का संगठन काला डेरा संघर्ष समिति शामिल हैं। ये संगठन वर्षों से कंपनी का विरोध कर रहे हैं। संयंत्र में भूजल का इस्तेमाल होने की वजह से इलाके में जल स्तर गिरा है, जो स्थानीय स्तर पर विरोध की मुख्य वजह है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो