scriptहिट हुई गोल्ड बॉन्ड योजना, 246 करोड़ के 63 हजार आवेदन आए | Gold bond scheme hit, RBI receives 63000 applications | Patrika News
उद्योग जगत

हिट हुई गोल्ड बॉन्ड योजना, 246 करोड़ के 63 हजार आवेदन आए

इस योजना के तहत पांच से 26 नवंबर तक आवदेन मांगे गए थे जिसे बाद में बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया

Nov 28, 2015 / 08:28 am

शक्ति सिंह

gold bond

gold bond

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन सप्ताह पहले लांच किए गए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में लोगों ने काफी रूचि दिखाई है। इस योजना के तहत पहले चरण में कुल 246.20 करोड़ रुपये के निवेश के लिए लगभग 63 हजार आवेदन आए हैं। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पांच नवंबर से 20 नवंबर तक पहले चरण के लिए सॉवरेन गोल्ड बांड के लिए 63000 के करीब आवेदन आए हैं। इसमें निवेश के लिए सोने की मात्रा 917 किलोग्राम है।

हालांकि मंत्रालय ने स्वर्ण मौद्रीकरण योजना के बारे में चुप्पी साध ली है। इसके बारे में पिछले दिनों खबर आई थी कम से कम आरंभिक दौर में योजना विफल रही है और लोगों ने सिर्फ 400 ग्राम सोना ही जमा कराया है।

मंत्रालय ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान ही इस बॉन्ड में निवेश के अगले चरण भी लाए जाएंगे। इस योजना के तहत पांच से 26 नवंबर तक आवदेन मांगे गए थे जिसे बाद में बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि यह सॉवरेन बॉन्ड एक तरह से सोने के प्रतीक के तौर पर काम करता है। इसका मूल्य भी बाजार में सोने की घटती बढ़ती कीमतों के अनुसार बदलता रहता है। इसकी मेच्योरिटी आठ साल पर होती है लेकिन पांच साल होने के बाद भी इसे भुनाया जा सकता है। इसके तहत एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति कम से कम दो ग्राम और अधिकतम पांच सौ ग्राम सोने का सॉवरेन बॉन्ड ले सकता है।

वहीं वित्त मंत्रालय ने स्वर्ण मौद्रीकरण योजना में जमा सोने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि लोगों को यह योजना ज्यादा पसंद नहीं आई। इस योजना के तहत सोने के बदले जमा कराने वाले को चल मुद्रा में निवेश मूल्य दिया जाता है। इस पर उसे ब्याज भी मिलता है।

मंत्रालय ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि वर्तमान में योजना के लिए सोने की शुद्धता की जांच के लिए 33 केंद्र और पांच रिफाइनरी मान्यता प्राप्त है। योजना को बढ़ावा देने के लिए साल के अंत तक जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 55 की जाएगी।

Home / Business / Industry / हिट हुई गोल्ड बॉन्ड योजना, 246 करोड़ के 63 हजार आवेदन आए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो