scriptअक्टूबर से चलेगी ‘हमसफर’ ट्रेनें, 20 फीसदी अधिक होगा किराया | Humsafar trains will run from October, fares to cost 20 percent more | Patrika News

अक्टूबर से चलेगी ‘हमसफर’ ट्रेनें, 20 फीसदी अधिक होगा किराया

Published: Sep 11, 2016 07:20:00 pm

फरवरी के रेल बजट में चालू वित्तवर्ष के लिए कुछ नई ट्रेनों की घोषणा करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर सेवा की घोषणा की थी

Humsafar Train

Humsafar Train

नई दिल्ली। दिल्ली और मुंबई के बीच तेज रफ्तार टैल्गो ट्रेन की परीक्षण यात्रा रविवार को पूरी हो गई। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अगले माह से ‘हमसफर’ ट्रेनों के परिचालन की तैयारी है। इनका किराया मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से 20 फीसदी ज्यादा होगा। फरवरी के रेल बजट में चालू वित्तवर्ष के लिए कुछ नई ट्रेनों की घोषणा करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर सेवा की घोषणा की थी। यह विशेष श्रेणी की सेवा है, जिसमें सभी बोगियां एसी-थ्री श्रेणी की होंगी।

संसद में बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा था, हमसफर पूरी तरह से वातानुकूलित एसी-थ्री की सेवा होगी, जिसमें भोजन की वैकल्पिक सेवा उपलब्ध रहेगी। यह शहरों के बीच रातभर में सफर पूरी करने वाली एक विशेष श्रेणी की ऐसी ट्रेन है, जिसमें कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी जो सामान्य एसी-थ्री श्रेणी की बोगियों में नहीं होतीं।

इसमें जो अतिरिक्त सुविधाएं हैं, उनमें क्लोज सर्किट टीवी, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आग और धुआं का पता लगाने और उनका शमन करने वाली प्रणाली है। इसके साथ ही हर सीट पर मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा है।

हमसफर को नई आंतरिक एवं बाहरी रंग योजन से अत्याधुनिक स्वरूप प्रदान किया जाएगा और वस्तुओं में सौंदर्य का अनुभव अधिक होगा। इसकी सीटें महाराजा एक्सप्रेस की बोगियों की तरह प्लास्टिक कवर वाली शानदार होंगी। हर सीट पर नंबर भी नजर आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो