scriptविमानों की संख्या बढ़ाएगी इंडिगो, 250 विमान खरीदने की तैयारी | Indigo to add 250 more planes to its number, prepares for purchasing | Patrika News

विमानों की संख्या बढ़ाएगी इंडिगो, 250 विमान खरीदने की तैयारी

Published: Jul 03, 2015 02:01:00 pm

इंडिगो
की 250 एयरबस विमान खरीदने की टर्मशीट एक्सपायर हो चुकी है

IndiGo

IndiGo

नई दिल्ली। मार्केट शेयर के लिहाज से देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो का संचालन करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइसेस ने जानकारी दी है कि उनकी 250 एयरबस विमान खरीदने की टर्मशीट ए क्सपायर हो चुकी है, लेकिन फिर भी कंपनी यह विमान खरीदने के लिए एयरक्राफ्ट मेकर्स के साथ लगातार संपर्क में हैं।

इंटरग्लोब एंटरप्राइसेस ने अपने ड्राफ्ट रेड हेयरिंग प्रोस्पेक्टस में कहा है, “12 अक्टूबर 2014 को हमने एयरबस के साथ 250 ए320नियो एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए करार किया था। हालांकि इसकी टर्मशीट अब एक्सपायर हो चुकी है, लेकिन हम अभी भी एयरबस से इन विमानों को खरीदने के लिए लगातार संपर्क में हैं। इस बात की गारंटी नहीं है कि हम एयरबस से एडीश्नल एयरक्राफ्ट की खरीद पर नेगोशिएट क र ही पाएंगे या ऎसी कोई भी खरीद वर्ष 2005 और 2011 में एयरबस को दिए गए ऑर्डर्स की शर्तो से मेल खाएगी।”


एक एनालिस्ट के मुताबिक, “अमूमन जब एयरक्राफ्ट के ऑर्डर में डिलिवरी लेने वाली एयरलाइन की तरफ से विलंब होता है तो उसे ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। इंडिगो के केस में उनहें बेहतर प्राइसिंग मिल स कती है। यह फाइनल ऑर्डर के समय एयरलाइन के एयरक्राफ्ट डिमांड और सप्लाई की स्थिति पर निर्भर करेगा।” गौरतलब है कि इंडिगो के पास 31 मार्च तक 94 विमान थे और एयरलाइन मौजूदा फ्लीट में से 24 विमानों की ऑपरेटिंग लीज को बढ़ाने की तैयारी में है। इसके अलावा एयरलाइन वित्तीय वर्ष 2016 व 2018 तक अपने फ्लीट को क्रमश: 111 और 137 एयरक्राफ्ट का करने की तैयाीर कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो