scriptइनोवेशन चैलेंजः रेलवे को आइडिया दीजिए, ऐसे मिलेंगे 12 लाख के ईनाम | Innovation Challange: Railway announces gifts worth 12 Lakhs | Patrika News

इनोवेशन चैलेंजः रेलवे को आइडिया दीजिए, ऐसे मिलेंगे 12 लाख के ईनाम

Published: Dec 19, 2016 11:07:00 am

भारतीय रेलवे ने देशवासियों से कोच और स्टेशन पर सर्विसेज की क्वालिटी में सुधार के लिए सुझाव मांगे हैं। साथ ही अच्छे आइडिया देने वालों को ईनाम देने की भी घोषणा की है…

Indian Railway

Indian Railway

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने देशवासियों से कोच और स्टेशन पर सर्विसेज की क्वालिटी में सुधार के लिए सुझाव मांगे हैं। साथ ही अच्छे आइडिया देने वालों को ईनाम देने की भी घोषणा की है। रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए रेलवे ने एक अभियान शुरू किया है, जिसमें सभी से सुझाव मांगे गए हैं। देश के अधिकांश लोगों को रेल यात्रा का अच्छा-खासा अनुभव है, इसलिए रेलवे को इस अभियान में अच्छी सहभागिता की उम्मीद है।

ऐसे भेजें अपना आइडिया

रेलवे के अनुसार इसमें भाग लेने की प्रक्रिया, नियम एवं शर्तों, योग्यता, दिशानिर्देशों आदि के बारे में वेबसाइट http://innovate.mygov.in/ पर उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। रिपोर्ट के मुताबि, इसकी घोषणा रेल मंत्री ने बजट 2016 में भी की थी।

इन बिंदुओं पर देने हैं सुझाव

– कोच की पैसेंजर कैपेसिटी बढ़ाने
– स्टेशनों पर डिजिटल सर्विसेज बढ़ाने
– निचले प्लेटफॉर्म्स पर चढ़ने-उतरने में आसानी के लिए
– माल लोडिंग और नई जिंसों के परिवहन के लिए डिब्बों की डिजाइन

ये हैं ईनाम की डिटेल्स

अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए रेलवे ने अच्छे सुझाव देने वाले छह लोगों को 12 लाख रुपए के पुरस्कार देने की बात कही है। 
प्रथम पुरस्कार 6 लाख रुपए (अधिकतम)
द्वितीय पुरस्कार 3 लाख रुपए (अधिकतम)
तृतीय पुरस्कार 2 लाख रुपए (अधिकतम)
प्रोत्साहन पुरस्कार (3) 1 लाख रुपए (अधिकतम)

ट्रेंडिंग वीडियो