scriptकेवल 2 रुपए में रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा | IRCTC to offer Rs 10 lakh insurance to Railway passengers | Patrika News

केवल 2 रुपए में रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपए का बीमा

Published: Jul 24, 2016 11:04:00 am

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016 में यात्री बीमा स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी

e-ticket,Refund provided,cancellation of e-ticket,

e-ticket,Refund provided,cancellation of e-ticket,railway,irctc,e-ticket

मुंबई। अब हवाई जहाज की ही तर्ज पर रेल यात्रियों को भी टिकटों पर बीमा की सुविधा मिलेगी। एकक योजना के तहत दो रुपए से भी कम में यात्रियों को 10 लाख रुपए का इंश्यॉरेंस मिलेगा। रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को कहा कि उसकी यात्री इंश्योरेंस और अनारक्षित टिकट जारी करने साहित कई सुविधाएं शुरू करने की योजना है।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अरुण कुमार मनोचा ने कहा – हम शीघ्र ही यात्री बीमा शुरू करने जा रहे हैं और अनुबंध पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है। हमने तीन कंपनियों को चुना है। दस लाख रुपए के लिए बीमे के लिए खर्च दो रुपए प्रति यात्रा से भी कम होगा।

आईआरसीटीसी ने एसबीआई के मोबाइल वॉलेट बडी के जरिए डिजिटल भुगतान सुविधा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से गठजोड़ किया। मनोचा ने कहा कि कंपनी रेलवे टिकटिंग के अन्य क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रही है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016 में यात्री बीमा स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी। फिलहाल इस योजना को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा। बाद में इस योजना को काउंटर टिकट और मासिक सत्र टिकट वाले यात्रियों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है।

इस योजना के तहत यात्री की मृत्यु या स्थाई विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपए, घायल या आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपए, अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए तथा मृत्यु के बाद लाश को पहुंचाने के लिए 10000 रुपए के इंश्योरेंस का प्रावधान किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो