scriptएलआईसी कर्मचारियों का वेतन 15 प्रतिशत बढ़ेगा, हफ्ते में 5 दिन काम | LIC agrees to hike employees salary by 15 percent | Patrika News

एलआईसी कर्मचारियों का वेतन 15 प्रतिशत बढ़ेगा, हफ्ते में 5 दिन काम

Published: Nov 26, 2015 05:01:00 pm

नए समझौते के तहत एलआईसी कर्मचारियों के मूल वेतन में 13.5 प्रतिशत की
बढ़ोत्तरी होगी, जबकि एचआरए, सीसीए जैसे भत्तों में 1.5 प्रतिशत की
बढ़ोत्तरी की जाएगी

LIC

LIC

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) प्रशासन और एक लाख कर्मचारियों का नेतृत्व करने वाले ट्रेड यूनियन वेतन में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी और हफ्ते में 5 दिन काम करने को लेकर सेहम हो गए हैं। यह वृद्धि अगस्त 2012 से प्रभावी मानी जाएगी।

बैंक कर्मचारियों के वेतन के मुकाबले बीमा कर्मचारियों के मूल वेतन बढ़ोत्तरी की कोई सीमा नहीं है। बैंक कर्मचारियों ने भी मई में ऐसा ही वेतन वृद्धि समझौता किया था। हालांकि, बैंक कर्मचारियों का मूल वेतन हर साल दो प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। वहीं, एलआईसी के कर्मचारी हफ्ते में पांच दिन काम करेंगे, लेकिन उन्हें महीने के हर दूसरे शनिवार को काम करना होगा।

नए समझौते के तहत एलआईसी कर्मचारियों के मूल वेतन में 13.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी, जबकि एचआरए, सीसीए जैसे भत्तों में 1.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी। इस बात की पुष्टि करते हुए एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग ने संशोधित समझौते को मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है। वहां से फिर उसे कानून मंत्रालय के पास भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो