Patrika Hindi News

> > > mark zuckerberg and his wife to invest 3 billion Medical Science

Photo Icon अब बीमारियों से बचाएगी फेसबुक, जुकरबर्ग करेंगे 3 अरब डॉलर का निवेश

Updated: IST mark and chan
फेसबुक केसंस्थापकमार्क जुकरबर्ग ने मेडिकल शोध और अनुसंधान में निवेश का वादा किया है

नई दिल्ली। फेसबुक भी अब लोगों को बीमारियों से बचाने में मदद के लिए आगे आ चुकी है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने मेडिकल शोध व अनुसंधान के लिए 3 अरब डॉलर देने का वादा किया है। यह निवेश अगले एक दशक के दौरान होगा। उनका लक्ष्य इस सदी के अंत तक बच्चों में होने वाले रोगों की रोकथाम और उनका उचित प्रबंध करना भी है।

पहली बार विज्ञान के क्षेत्र में निवेश
जुकरबर्ग दंपत्ति ने यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया, सेन फ्रांसिस्को में यह घोषणा करते हुए कहा कि यह फंड चान जुकरबर्ग उपक्रम के तहत दिया जाएगा। इस उपक्रम को उन्होंने दिसंबर 2015 में उनकी पुत्री मेक्जिमा के जन्म पर स्थापित किया था। उनका यह उपक्रम शिक्षा, गरीबी और बराबरी के अधिकार के लिए पहले से ही काम कर रहा है। हालांकि यह पहला मौका है जब इस उपक्रम के तहत विज्ञान के क्षेत्र में भी निवेश किया जाएगा।

वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को साथ लाना है लक्ष्य
मार्क जुकरबर्ग की पत्नी चान ने कहा कि हम बीमारियों से सुरक्षा को लक्ष्य करते हुए वैज्ञानिक शोध पर पहली बार निवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारी आने वाली पीढ़ी के बच्चे बीमारी का कम से कम शिकार हों। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि उनका लक्ष्य वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एकसाथ लाना है। जिससें कि ऐसे नए उपकरण और तकनीकी का विकास हो सके जिनसे दुनिया में एडवांस वैज्ञानिक रिसर्च एक आंदोलन का रूप ले सके।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे