scriptकिसानों की कमाई को 50 फीसदी तक बढ़ाएगा मोबाइल इंटरनेट | Mobile internet can increase revenue of small farmers by 50 percent | Patrika News
उद्योग जगत

किसानों की कमाई को 50 फीसदी तक बढ़ाएगा मोबाइल इंटरनेट

इन इनपुट्स के जरिए किसानों को मौसम की जानकारियां आसानी से मिल सकेंगी

Jul 08, 2016 / 10:58 am

अमनप्रीत कौर

farmer

farmer

कोलकाता। स्मार्टफोन्स में इंटरनेट के जरिए मिलने वाली खेती से जुड़ी सूचनाओं से किसानों को लाभ होगा। यह दावा वोडाफोन की रिपोर्ट समान दुनिया की ओर: मोबाइल इंटरनेट क्रांति में किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुंच में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो इससे गरीबी में भी 0.6 प्रतिशत से 1.3 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स की ओर से लिखी गई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किस तरह से स्मार्टफोन्स और डेटा सर्विसेज की पहुंच उभरते बाजरों के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती है। खासतौर पर छोटे किसानों की पहुंच इंटरनेट संसाधनों, सेवाओं, सूचनाओं, बाजारों और सोशल नेटवर्क्स तक नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन्स के जरिए गांवों में मोबाइल इंटरनेट पहुंचने से विकसित देशों में छोटे किसानों के जीवनस्तर में सकारात्मक बदलाव आएगा। खासतौर पर भारत जैसी इकोनॉमी में खेती के क्षेत्र में सूचना की पहुंच की बहुत अधिक आवश्यकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है- इन इनपुट्स के जरिए किसानों को मौसम की जानकारियां आसानी से मिल सकेंगी। इससे उन्हें यह तय करने में मदद मिलेगी कि कब और किस फसल को उगाया जाना चाहिए। इससे उन्हें अपनी लागत पर अधिक कीमत वसूलने में मदद मिलेगी।

Home / Business / Industry / किसानों की कमाई को 50 फीसदी तक बढ़ाएगा मोबाइल इंटरनेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो