scriptत्योहारी सीजन में 52 हजार करोड़ के पार ऑनलाइन बिक्री | Onlines sales could went up to Rs 52 thousand crore | Patrika News
उद्योग जगत

त्योहारी सीजन में 52 हजार करोड़ के पार ऑनलाइन बिक्री

भारी छूट और कॉम्बो ऑफर की पेशकश की बदौलत त्योहारी सीजन में ऑनलाइन
बिक्री 52 हजार करोड़ रुपए के पार…

Oct 12, 2015 / 08:32 pm

पवन राणा

Online shopping sale

Online shopping sale

नई दिल्ली। आर्थिक सुस्ती के बावजूद ग्राहकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से ई-मार्केट प्लेस पर भारी छूट और कॉम्बो ऑफर की पेशकश की बदौलत त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री 40 से 45 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 52 हजार करोड़ रुपए के पार निकल सकती है। एसोचैम की रिपोर्ट में कहा है कि नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दीपावली और क्रिसमस को ध्यान में रखते हुए मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक, फुटवियर कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए भारी छूट और विशेष ऑफरों की पेशकश के साथ ऑनलाइन मार्केटप्लेस के साथ साझेदारी कर रही हैं। 50 से 55 प्रतिशत उपभोक्ता सितंबर से दिसंबर के दौरान दशहरा, दिवाली और क्रिसमस के उपलक्ष्य में वस्त्रों और अन्य उत्पादों की खरीद पर सबसे अधिक खर्च करते हैं।

इंटरनेट के बढ़ते जोर से ऑनलाइन बिक्री में बुम आने की उम्मीद है। एसोचैम ने कहा कि देश के उपभोक्ता सातों दिन 24 घंटे अपने स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य मोबाइल उपकरणों से जुड़े होते हैं। अपनी जरूरत की चीजों की बुङ्क्षकग एवं पैमेंट के सुरक्षित माध्यमों की उपलब्धता के कारण इनका भुगतान भी मोबाइल के जरिए ही करते है, जिससे देश के ई-कॉमर्स बाजार में काफी तेजी आई है।

भारी छूट

रिपोर्ट में कहा है कि ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की उपलब्धता बढऩे से टीयर एक और टीयर दो शहरों में ऑनलाइन शॉङ्क्षपग का पैटर्न बदल रहा है। आगामी त्योहारी सीजन में स्नैपडील, ङ्क्षमत्रा, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और जबांग जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, फुटवियर और वस्त्रों की खरीद पर भारी छूट की पेशकश कर रही हैं।

युवाओं का योगदान

रिपोर्ट में ऑनलाइन कंपनियों की बिक्री में तेजी बढ़ोतरी में युवा ग्राहकों के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा है कि 15 से 35 आयुवर्ग के लोगों के बीच इंटरनेट के इस्तेमाल का काफी जोर होता है और वह शॉङ्क्षपग के बदलते माध्यमों के साथ आसानी से जुड़ भी जाते हैं जिससे देश में ऑनलाइन कारोबार को काफी समर्थन मिल रहा है।

Home / Business / Industry / त्योहारी सीजन में 52 हजार करोड़ के पार ऑनलाइन बिक्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो