scriptअच्छे दिन : सस्ता होगा प्रीमियम ट्रेनों में सफर करना! | Railway to change fare system for premium trains | Patrika News

अच्छे दिन : सस्ता होगा प्रीमियम ट्रेनों में सफर करना!

Published: May 28, 2015 09:28:00 am

रेलवे
प्रीमियम ट्रेनों के किराया सिस्टम बदलने की तैयारी कर रहा है, सस्ता हो सकता है
सफर

train

train

नई दिल्ली। प्रीमियम ट्रेनों के किरायों में अनाप-शनाप बढ़ोतरी के चलते इसका लुत्फ उठाने से वंछित रहने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रीमियम ट्रेनों के किराए के पूरे मॉडल को ही बदला जा रहा है। इसके तहत अब मांग बढ़ने के साथ किराया नहीं बढ़ेगा, बल्कि इसके लिए स्लैब सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसके तहत ट्रेन की किसी क्लास की निर्घारित सीटें बुक हो जाने के बाद ही उस क्लास के किराए में कुछ प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

इसके अलावा अब प्रीमियम ट्रेन का टिकट केवल ऑनलाइन ही नहीं बल्कि टिकट काउंटर से भी लिया जा सकेगा। वहीं प्रीमियम टे्रनों में टिकट की बुकिंग दस दिन की बजाए एक महीने पहले की जा सकेगी। इ सके अलावा प्रीमियम ट्रेन की टिकट रद्द करन पर यात्रियों को कुछ पैसे वापस भी मिल सकेंगे। यह बदलाव इसी साल जुलाई से शुरू किया जा सकता है।

यह होती है प्रीमियम ट्रेन

प्रीमियम ट्रेन की खासियत यह है कि वर्तमान में इसकी बुकिंग केवल ऑनलाइन तरीके से ही हो सकती है। इन ट्रेनों में वेटिंग का टिकट नहीं मिलता, यानी कि अगर आपको टिकट मिला तो वह कंफर्म ही होगा। साथ ही इन ट्रेनों में किसी तरह की रियायत नहीं होती। इसके स्टॉप भी कम रखे जाते हैं जिसके कारण यह यात्रा में कम वक्त लेती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो