scriptअच्छे दिन : 19 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेवा क्षेत्र | Service sector growth hits 19 month high | Patrika News

अच्छे दिन : 19 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सेवा क्षेत्र

Published: Feb 03, 2016 02:42:00 pm

निक्की ने रिपोर्ट में बताया कि छह श्रेणियों में सिर्फ होटल एवं रेस्तरां
और ट्रांसपोर्ट एवं भंडारण को छोड़कर अन्य चारों में तेजी रही

Growth rate

Growth rate

मुंबई। सेवा क्षेत्र में लगातार जारी सुधार के कारण जनवरी में इसका निक्की पीएमआई सूचकांक दिसंबर के 53.6 से उछलकर 19 महीने के उच्चतम स्तर 54.3 पर जा पहुंचा। निक्की ने बुधवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि छह श्रेणियों में सिर्फ होटल एवं रेस्तरां और ट्रांसपोर्ट एवं भंडारण को छोड़कर अन्य चारों में तेजी रही। उसने कहा कि नए कारोबार में लगातार सातवें महीने उछाल रहा, जिससे यह वर्ष 2014 के जून महीने के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

निक्की ने कहा कि विनिर्माण के ऑर्डर बुक में विस्तार होने से निजी क्षेत्र में नए कारोबार का विकास भी दस महीने के उच्चतम स्तर पर रहा। कार्य का दबाव बढऩे से जनवरी में पहले के महीनों के विपरीत कंपनियों ने अतिरिक्त नौकरियां दी। रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षण में शामिल कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या लगभग पूर्ववत ही रहने की बात की, जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि नई नौकरियों के सृजन की दर काफी कम रही।

निक्की ने कहा कि सेवा क्षेत्र की घरेलू कंपनियों पर जनवरी में अधूरे पुराने ऑर्डर का दबाव रहा। इससे पहले के महीनों के विपरीत जनवरी में इस दबाव में वृद्धि हुई। रिपोर्ट के अनुसार अधूरे पुराने ऑर्डर का दबाव अक्टूबर 2014 के बाद के सर्वोच्च स्तर पर रहा। पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन क्षेत्र में भी यह दबाव बढ़ा। इस दौरान मुद्रास्फीति लगातार चौथे महीने बढऩे से कंपनियों की लागत में बढ़ोतरी हुई। हालांकि मुद्रास्फीति में यह वृद्धि तुलनात्मक दृष्टिकोण से कम रही। कंपनियों की खरीद की लागत में भी लगातार चौथे महीने बढ़त रही।

रिपोर्ट के अनुसार सेवा क्षेत्र की घरेलू कंपनियां मांग में वृद्धि के पूर्वानुमानों एवं सरकार की अनुकूल नीतियों के मद्देनजर आने वाले समय में प्रदर्शन में और सुधार के लिए आशान्वित है। जनवरी में बाजार की धारणा भी पिछले छह महीने सबसे बेहतर रही। रिपोर्ट की लेखिका और निक्की के लिए सर्वेक्षण करने वाली एजेंसी मार्किट में अर्थशास्त्री पोलियाना डी लीमा ने देश के सेवा क्षेत्र के पीएमआई पर टिप्पणी देते हुए कहा, ‘विनिर्माण उत्पादन में त्वरित सुधार से मिले समर्थन से भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर स्थिति में पहुंच गई है। इसके साथ ही सेवा क्षेत्र को भी मजबूती मिली और यह डेढ़ साल से भी अधिक समय के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। नए कारोबार में मजबूती आना जनवरी के सर्वेक्षण की सबसे खास बात है और इससे देश के निजी क्षेत्र में निकट भविष्य में विकास की गतिविधियां बढऩे की उम्मीद को बल मिला है। मांग में सुधार आने से श्रम बाजार का भी परिदृश्य बदलेगा और इससे रोजगार के नरम रुझान के काफी समय से चले आ रहे दौर का भी अंत होगा।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो