उद्योग जगत

सेवाकर में बढ़ोत्तरी, महंगी होगी एसी रेल यात्रा

एसी एवं प्रथम श्रेणियों के किरायों पर सेवाकर कुल 4.2 प्रतिशत की दर से
लगेगा, जो पहले 3.708 प्रतिशत होता था

May 30, 2015 / 11:27 am

जमील खान

AC train

नई दिल्ली। रेल यात्रियों को सोमवार से वातानुकूलित श्रेणी एवं प्रथम श्रेणी के टिकट के लिए थोड़ा ज्यादा किराया देना पड़ेगा। यह वृद्धि सेवाकर में बढ़ोत्तरी के कारण होगी। रेलवे बोर्ड के जारी एक परिपत्र में बताया गया है कि आम बजट में सेवा कर की दर 12.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की अधिसूचना जारी हो चुकी है और एक जून से अन्य सेवाओं के साथ ही रेलवे के एसी श्रेणी के टिकट की बुकिंग पर भी यह निर्णय लागू होगा।

परिपत्र के अनुसार एसी एवं प्रथम श्रेणियों के किरायों पर सेवाकर कुल 4.2 प्रतिशत की दर से लगेगा, जो पहले 3.708 प्रतिशत होता था। यह कर 2012 में लगाया गया था।सेवा कर में इस वृद्धि के कारण किरायों में मामूली वृद्धि होगी। परिपत्र में स्पष्ट किया गया है कि एक जून के बाद बुक होने वाले टिकटों पर यह वृद्धि ली जाएगी। उससे पहले जारी टिकटों पर कोई वृद्धि नहीं ली जाएगी।

रेलवे बोर्ड ने इस परिपत्र को सभी काोनों और मंडलों को भेज दिया है। परिपत्र में यह भी कहा गया है कि सरकार ने कुछ सेवाओं पर दो फीसदी की दर से स्वच्छ भारत उपकर लगाने का भी निर्णय लिया है। अगर रेलवे को इसके दायरे में लिया जाता है तो उसके बारे में आगे फैसला किया जाएगा।

Home / Business / Industry / सेवाकर में बढ़ोत्तरी, महंगी होगी एसी रेल यात्रा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.