Patrika Hindi News

स्पाइसजेट बोइंग से खरीदेगी 205 विमान, 1.5 लाख करोड़ रुपए में होगा सौदा

Updated: IST Spicejet
अपनी क्षमता और सेवाओं में विस्तार के लिए बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने वैश्विक वाणिज्यिक विमान निर्माता बोइंग से 205 विमान खरीदने की योजना बनाई है।

नई दिल्ली. अपनी क्षमता और सेवाओं में विस्तार के लिए बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने वैश्विक वाणिज्यिक विमान निर्माता बोइंग से 205 विमान खरीदने की योजना बनाई है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एयरलाइन के मुताबिक यह सौदा 22 अरब डॉलर या 1,50,000 करोड़ रुपये का होगा। हालांकि कंपनी ने यह खुलासा नहीं किया कि एक साथ इतने विमानों की खरीदारी पर उसे बोइंग की तरफ से मूल्य में कोई छूट मिली है या नहीं। क्योंकि आमतौर पर थोक खरीदारी पर सौदा थोड़ा सस्ता पड़ता है।

कंपनी ने बताया कि इस सौदे के लिए रकम जुटाने के लिए वह कई विकल्पों पर काम कर रही है, जिसमें बिक्री कर वापस किराए पर लेने का विकल्प भी शामिल है।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने बताया, "हम अपने नेटवर्क और परिचालन का विस्तार करने के लिए काफी अच्छी स्थिति में है, जिसमें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही रुट और गंतव्य शामिल है।"

कंपनी द्वारा इतने बड़े पैमाने पर विमान खरीदने का निर्णय ऐसे वक्त में लिया गया है, जब नागरिक विमानन क्षेत्र की अच्छी वृद्धि दर देखी जा रही है जिसका मुख्य कारण घरेलू प्रयोज्य आय में वृद्धि, ईधन की कम कीमतें और गैरमेट्रो शहरों में सेवाओं में बढ़ोतरी है।

नागरविमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से नवंबर 2016 के बीच यात्रियों की संख्या में 23.10 फीसदी की वृद्धि के साथ 9 करोड़ रही। यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए कई एयरलाइन कंपनियां भविष्य को ध्यान में रखते हुए बड़े पैमाने पर विमानों की खरीदारी में जुट गई है।

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???