scriptसोने जितना महंगा है यह इत्र, 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे Rs.18000 | This attar costs as much as gold, Rs 18000 for 10 grams | Patrika News

सोने जितना महंगा है यह इत्र, 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे Rs.18000

Published: Jul 08, 2015 11:36:00 am

रूह गुलाब नाम का यह खास इत्र हसायन की मिट्टी में उपजे गुलाब से ही
बनता है

Rooh Gulab

Rooh Gulab

नई दिल्ली। इत्र के दीवानों में शायद ही कोई होगा जिसने “रूह गुलाब” का नाम ना सुना हो। इस बेशकीमती इत्र की मांग बेशक अब घटने लगी है, लेकिन इसकी कीमत सोने-चांदी की कीमतों को टक्कर देती है। 10 ग्राम इत्र की कीमत 18000 रूपए तक पहुंच गई है। हाल ही निर्यात पर लगी पाबंदी के कारण निर्यात घटने और घरेलू बाजार में कैमिकल व अल्कोहल परफ्यूम से मिल रही चुनौतियों के बावजूद “गुलाब सिंह जौहरी मल” इस प्रीमियम ब्रांड की कीमतों से समझौता करने को तैयार नहीं है।

इसका कारण इसकी बड़ी लागत भी है। फर्म का दावा है कि रूह गुलाब की 5 ग्राम मात्रा के लिए ही खास किस्म के 40 किलोग्राम गुलाब खर्च करने पड़ते हैं। दिल्ली के बाजार दरीबा कलां में स्थिति दुकान के मालिकों में से एक ने बताया, “रूह गुलाब हमेशा से ही आम आदमी की पहुंच से बाहर रहा है। इसकी कीमत फिलहाल 10 ग्राम के लिए 18000 रूपए है।”

चांदनी चौक में वर्ष 1818 से इत्र का कारोबार कर रही इस फर्म का हाथरस के पास हसायन में इत्र बनाने वाली डिस्टिलियरी भी है। फर्म की ब्रांच के मालिक नवीन गांधी के मुताबिक, “इसे बनाने की प्रक्रिया बेहद महंगी और कठिन है। यह हसायन की मिट्टी में उपजे गुलाब से ही बनता है और इसके प्रोसेस में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो