scriptफूड प्रोडक्ट्स की पैकिंग में अखबार के इस्तेमाल पर लगेगी रोक | Use of News Paper to be ban in packing of food products | Patrika News

फूड प्रोडक्ट्स की पैकिंग में अखबार के इस्तेमाल पर लगेगी रोक

Published: Dec 08, 2016 09:57:00 am

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अखबारों में इस्तेमाल होने वाले रोशनाई से खाने-पीने की चीजें दूषित होने को लेकर चिंता जताई…

Food packing

Food packing

नई दिल्ली. खाद्य नियामक एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने अखबारों में इस्तेमाल होने वाले रोशनाई से खाने-पीने की चीजें दूषित होने को लेकर चिंता जताई। सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा प्राधिकरणों को खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में समाचार पत्रों के उपयोग पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है।

असंगठित क्षेत्रों में ज्यादा होता है इस्तेमाल

एफएसएसएआई ने एक पत्र में राज्य प्राधिकरणों से विशेषकर असंगठित क्षेत्र में खाने-पीने का सामान बेचने वालों के साथ ग्राहकों के बीच खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में अखबारों के उपयोग के खतरनाक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने को कहा। नियामक ने कहा कि खाने-पाने के सामान की पैकेजिंग के लिए अखबारों का उपयोग भारत में सामान्य बात है लेकिन यह खाद्य सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है।

…इसलिए खतरनाक है

पत्र के मुताबिक, छपाई वाले रोशनाई में स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक रंग, पिगमेंट, गोंद तथा रसायन जैसी चीजें हो सकती हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिये उपयुक्त कदम उठाने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो