Patrika Hindi News

26 अरब डॉलर के साथ मुकेश अंबानी हैं सबसे अमीर भारतीय

Updated: IST Mukesh Ambani
हिंदुजा समूह के अध्यक्ष तथा मुख्य शेयरधारक एस.पी. हिंदुजा 1,01,000 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ देश में दूसरे स्थान पर हैं

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 26 अरब डॉलर (1,75,400 करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पहले स्थान पर बने हुए हैं। चीन के लग्जरी पब्लिशिंग समूह हुरून रिपोर्ट की मंगलवार को जारी वैश्विक सूची में अंबानी को 28वें स्थान पर रखा गया है, जबकि सूची में शामिल 132 भारतीयों की सूची में वह पहले स्थान पर हैं।

हिंदुजा समूह के अध्यक्ष तथा मुख्य शेयरधारक एस.पी. हिंदुजा 1,01,000 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ देश में दूसरे स्थान पर हैं। वैश्विक सूची में वह 74वें नंबर पर हैं। हालांकि, हिंदुजा परिवार ब्रिटेन की राजधानी लंदन के वेस्टमिन्सटर इलाके में रहता है। सन फामाशूटिकल्स के संस्थापक दिलीप शांघवी सूची में दूसरे से खिसक कर तीसरे स्थान पर चले गए हैं। ऐसा इस साल के आरंभ में भुगतान बैंक शुरू करने के फैसले से उनके पलटने के कारण हुआ जिससे कंपनी के शेयर के दाम 18 प्रतिशत गिरने के कारण हुआ। उनके पास 99,000 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

हुरून रिपोर्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य अन्वेषक अनस रहमान जुनैद ने कहा कि नोटबंदी का कंपनियों के प्रवर्तकों की संपत्ति पर असर पड़ा है, लेकिन यह अस्थायी है। उन्होंने कहा, सरकार की विध्वंसकारी नीतियों तथा नोटबंदी के कारण भारत के लिए साल कठिन रहा। हालांकि, हमें विश्वास है कि दीर्घावधि में इस तरह की पारदर्शी मुद्रा वाली अर्थव्यवस्था का उद्यमियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

भारतीयों में कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दिग्गज 86 वर्षीय पालोंजी मिस्त्री 82,700 करोड़ रुपए के साथ चौथे और वैश्विक स्तर पर 97वें स्थान पर हैं। टाटा संस में वह सबसे बड़े शेयरधारक व्यक्ति हैं और उनकी पूरी संपत्ति टाटा मोटर्स के कुल बाजार पंूजीकरण के बराबर है। दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी अर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण मित्तल 81,800 करोड़ रुपए के साथ भारत में पांचवें और दुनिया में 97वें स्थान पर हैं। भारतीयों में उनके बाद क्रमश: शिव नादर, साइरस एस. पूनावाला, अजीम प्रेमजी, उदय कोटक, डेविड रुबेन तथा सिमॉन रुबेन का स्थान है। देश में सबसे ज्यादा धनाढ्य मुंबई में हैं। इसके बाद दिल्ली में 21 तथा अहमदाबाद में नौ धनाढ्य हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???