Patrika Hindi News

> > > > 10 Domestic tips to clean skin

ये हैं साफ-सुथरी त्वचा पाने के 10 घरेलू उपाय, ऐसे बनाएं नेचुरल ब्लीच

Updated: IST beauty
साफ-सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। लेकिन सभी के लिए ये पाना संभव नही होता।

जबलपुर। साफ-सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं। लेकिन सभी के लिए ये पाना संभव नही होता। अक्सर ही निखरी त्वचा काफी महंगी भी साबित होती है। फिर चाहे वह जेब पर भारी पड़े या चेहरे को नुकसान पहुंचाने में। ऐसे में हम आपको 10 घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो आसान होने के साथ ही चेहरे की रंगत निखारने में भी लाभकारी साबित होंगे...

1. सांवली त्वचा को सलोनी रंगत देने के लिए अपनी मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्रा. लेकर पाउडर बना लें। एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा।

2. गुलाब के फूल की पंखुडिय़ों को पीसकर लेप को ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर मलें, चेहरा गुलाब की भीनी-भीनी खुशबू के साथ गुलाबी-गुलाबी आभा में दमकने लगेगा।

3. नींबू यह एक प्राकृतिक ब्लीच है जो आपको गोरा बना सकता है। या तो आप इसे डायरेक्ट चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर इसे फेस पैक में डाल कर प्रयोग कर सकती हैं।

4. दही में प्रोबायोटिक तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को साफ कर के उसे अंदर से गोरा करते हैं। हर रोज दही से अपने चेहरे की मसाज करें।

5. नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

6. दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है।

7. 2 छोटे चम्मच अनार के रस में चुटकी भर हल्दी व थोड़ी-सी मलाई मिलाकर फेंटें। इस लेप को चेहरे पर मले, 15-20 मिनट उपरांत गुलाब जल युक्त पानी से चेहरा धो लें। चेहरा गुलाबी-गुलाबी आभा से दमकने लगेगा।

8. नीबू व आलूबुखारे का रस उबले आलू में मिलाकर चेहरे पर मलें, त्वचा साफ व कोमल रहेगी।

9. सेब के रस में थोड़ा-सा बेसन मिलाकर चेहरे पर मलने से झुर्रियां व झाइयां दूर हो जाती हैं।

10. आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए कच्चे आलू की फांकें रगडऩे से काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???