Patrika Hindi News

एक चुटकी हल्दी दूर करती है लीवर का संक्रमण, जानें ऐसे ही सात जादुई फायदे

Updated: IST haldi, turmeric, turmeric remove liver infection,
सेवन ने जहां कई रोग बीमारियों का नाश होता है, वहीं भविष्य में होने वाले रोगों से भी यह बचाकर रखती है

जबलपुर।रसोई में पाई जाने वाली हल्दी खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि यह जादुई वैद्य भी है। इसके सेवन ने जहां कई रोग बीमारियों का नाश होता है, वहीं भविष्य में होने वाले रोगों से भी यह बचाकर रखती है। वैद्य नवीन कुमार बता रहे हैं रक्षा कवच के रूप में देखी जाने वाली हल्दी के सात फायदे...

01 गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है। सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।

02 रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

03 लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है। हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।

04 हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है. जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

05 जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिससे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है।हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौर्दय को बढ़ाते हैं।

06 शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।

07 हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है। हल्दी एंटी.कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीएगें तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???