Patrika Hindi News

Video Icon नर्मदा सेवा ने लिया ऐतिहासिक रूप, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह समेत कई मंत्रियों की अगवानी

Updated: IST Narmada Seva Yatra jabalpur
केंद्रीय राज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ सीएम शिवराज सिंह सपत्नीक हुए शामिल, छोटी लाइन से शुरु हुई नर्मदा सेवा यात्रा

जबलपुर। नर्मदा यात्रा की वापसी पर जबलपुर में उत्सव का माहौल है। सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय राज्य मंत्री पीयूष गोयल, गायक कलाकार सुरेश वाडेकर अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपत्नीक यात्रा की अगवानी की। हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। जाति, धर्म और मजहब से हटकर सभी को जल देने वाली मां नर्मदा के संरक्षण का संकल्प गूंजा। रात में ग्वारीघाट में मुख्य कार्यक्रम हुआ, जिसमें सभी नेताओं ने संबोधित किया और नर्मदा के संरक्षण के लिए आवाज बुलंद की।

Narmada Seva Yatra jabalpur

छोटी लाइन से शुरु हुई नर्मदा सेवा यात्रा
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मुख्यातिथ्य व केंद्रीय राज्यमंत्री पीयूष गोयल, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य विशेष आगंतुकों की उपस्थिति में नर्मदा सेवा यात्रा छोटी लाइन से शुरु हुई। यह यात्रा शहर के विभिन्न मागों से होती हुई मां नर्मदा के उत्तरी तट पर पहुंची। यहां पर विविध सांस्कृति, धार्मिक, आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। यात्रा का यह कारवां उद्गम स्थल के लिए प्रस्थान करेगा।

जगह-जगह भव्य आगवानी
नर्मदा सेवा यात्रा का हर आम और खास साक्षी बना। संस्कारधानी को आज मां के स्वागत के लिए बड़े ही आकर्षक ढंग से सजाया गया है। यात्रा का जगह-जगह स्वागत, आरती, नर्मदे हर के जयघोष से शहर गुंजायमान है। शहर के प्रमुख चौराहों-तिराहो पर मंच के साथ विशेष स्वागत किया जा रहा है।

Narmada Seva Yatra jabalpur

ये भी रहे उपस्थित
नर्मदा सेवा यात्रा में सीएम शिवराज सिंह की पत्नी साधना सिंह, प्रभारी मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार, चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री शरद जैन, सांसद राकेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, विधायक अंचल सोनकर, विधायक प्रतिभा सिंह, नंदनी मरावी, विधायक अशोक रोहाणी, भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष शिव पटेल आदि की भी विशेष उपस्थिति रही।

सभी धर्मों के प्रमुख यात्रा में शामिल
यात्रा में चार चांद उस दौरान लग गए जब इस पुनीत कार्य में जात, पांत, धर्म, पंथ से ऊपर उठकर मां नर्मदा के संरक्षण के लिए सभी धर्म के प्रमुख यात्रा के साक्षी बने। नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा में शामिल सभी धर्म प्रमुखों का स्वागत किया गया। सभी ने यह स्वीकार किया कि नर्मदा मध्यप्रदेश की जीवनदायिनी है। इस पुण्य सलिला का संरक्षण अतयंत आवश्यक है।

कुंड का करेंगे अवलोकन
नर्मदा नदी में हर साल सैकड़ों की तादाद में बनी मूर्तियों को विसर्जित किया जाता रहा है। इन मूर्तियों में कैमिकल आदि होने के कारण नर्मदा जल प्रदूषित हो रहा था। इससे निजात पाने के लिए भटौली में कृत्रिम विसर्जन कुंड का निर्माण किया गया। इस कुंड का सीएम शिवराज सिंह अवलोकन करेंगे।

READ ALSO :

पत्रिका का आवाज पर बना कुंड
उल्लेखनीय है कि सीएम शिवराज सिंह ने भटौली में बने जिस कुंड का अवलोकन करने पहुंचे है वह कुंड पत्रिका द्वारा चलाए गए अभियान की एक सुखद परिणिति है। पत्रिका ने सन् 2011-12 में जल संरक्षण अभियान विसर्जन कुंड के निर्माण और इनमें ही मूर्तियों के विसर्जन के लिए कलम आंदोलन छेड़ा था। इसको लेागों का व्यापक समर्थन मिला। अब यह कुंड मिसाल बन गया है। तिलवाराघाट व अन्य स्थानों पर भी मूर्ति विसर्जन के लिए कुंड बनाए गए हैं। इन्हें में दुर्गा और गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???