Patrika Hindi News

खून के बदले खून भी हुआ महंगा, जानिए क्यों

Updated: IST blood donation
अब लगेंगे 1050 रुपए, एसबीटीएस के निर्देश पर सरकारी व निजी ब्लड बैंकों में एक दिसम्बर से नई दरें लागू

जबलपुर। ब्लड बैंकों से 'खून के बदले खूनÓ लेने वाली प्रक्रिया पर अब ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन सोसायटी (एसबीटीएस) ने प्रोसेसिंग शुल्क में ढाई गुना तक बढ़ोत्तरी कर दी है। जिले में संचालित सभी निजी व शासकीय ब्लड बैंकों में नई दरें एक दिसम्बर से लागू कर दी गईं हैं। ब्लड बैंकों से खून लेने की प्रक्रिया पर 1050 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि, अभी तक शासकीय ब्लड बैंकों में इसके लिए मात्र 250 रुपए निर्धारित थे।

यह है मामला
अस्पतालों में भर्ती मरीजों को चिकित्सक की सलाह पर खून चढ़ाया जाता है। खून की व्यवस्था ब्लड बैंक से की जाती है। रक्तदाता का खून ब्लड बैंक में निकाला जाता है, जिसे जांच के बाद मरीज को चढ़ाया जाता है। शासकीय ब्लड बैंक शासकीय चिकित्सा केन्द्रों में भर्ती मरीजों के लिए 250 और निजी अस्पतालों के लिए 500 रुपए प्रक्रिया शुल्क निर्धारित था। एसबीटीएस के आदेशों के बाद अब सभी के लिए प्रक्रिया शुल्क 1050 रुपए हो गया है। विक्टोरिया जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. निखिल दुबे, रानी दुर्गावती महिला चिकित्सालय के डॉ. संजय मिश्रा ने कीमतें बढ़ाए जाने की पुष्टि की है।

यह है विसंगति
शासकीय अस्पतालों में कई किस्म की पैथालॉजी जांच नि:शुल्क की गई हैं। इनमें एचबी, एमपी, वीडीआरएल, एचआईवी, ब्लड गु्रप, हेपेटाइटिस बी व सी शामिल हैं। ब्लड बैंक से खून लेने की प्रक्रिया में भी उक्त जांच की जाती हैं। जानकारों का कहना है कि यदि उक्त पैथालॉजी जांच की नि:शुल्क सुविधा सरकार मुहैया करवा रही है, तो प्रक्रिया शुल्क के नाम पर 1050 रुपए का निर्धारण विसंगति पूर्ण निर्णय है।

प्रभारी कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
रक्त के दाम बढ़ाने के विरोध में विभिन्न संस्थाओं ने ज्ञापन सौंपा। रक्तदान न्यूज हेल्प ग्रुप के देव कुमार पटैल, ब्लड हेल्प लाइन के पंकज मिश्रा, दिशा वेलफेयर सोसायटी के सरबजीत सिह, मां रेवा रक्तदान समिति के विकास शुक्ला, ब्लड डोनर ग्रुप के हासिम, संजय दुल्हानी सहित अन्य सदस्यों ने कहा कि दाम बढ़ाए जाने से सरकारी अस्पतालों में गरीब मरीजों को परेशानी होगी।

एसबीटीएस के निर्देश पर जिले के सभी शासकीय व निजी ब्लड बैंकों में खून की प्रक्रिया शुल्क से सम्बंधित नई दरें लागू कर दी गई हैं। पैक्ड सेल के लिए रोगियों को 1050 रुपए का भुगतान करना होगा।
डॉ. एमएम अग्रवाल, सीएमएचओ

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???