scriptEducation update: मस्ती की पाठशाला बनेंगे स्कूल, केंद्रीय विद्यालयों में हो रहे ये बड़े बदलाव  | central school's education update | Patrika News

Education update: मस्ती की पाठशाला बनेंगे स्कूल, केंद्रीय विद्यालयों में हो रहे ये बड़े बदलाव 

locationजबलपुरPublished: Jul 21, 2017 10:06:00 am

Submitted by:

deepak deewan

छात्रों को असाइनमेंट पूरा करने के लिए टैबलेट, वीडियो गेम्स, एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग को प्रमोट किया जाएगा

school

school

जबलपुर। स्कूलों का बोझिल सा माहौल अब बदलनेवाला है। अध्ययन, अध्यापन में नीरसता खत्म करने देश के सेंट्रल स्कूल अपने एजुकेशन के ढांचे में बड़े बदलाव की तैयारी में हैं। इनके अमल में आते ही स्कूल वाकई मस्ती की ऐसी पाठशाला में तब्दील हो जाएंगे जहां खेल-खेल में ही कई हुनर सिखा दिए जाएंगे।


खेल सकेंगे वीडियो गेम्स 
केंद्रीय विद्यालय संगठन छात्रों को असाइनमेंट पूरा करने के लिए टैबलेट देने जा रहा है। साथ ही स्कूल कैंपस में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। अब स्कूलों में वीडियो गेम्स, एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग को प्रमोट किया जाएगा। ग्यारहवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल हैकाथॉन का भी आयोजन करेंगे।


बैक टू बेसिक्स इनिशिएटिव
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च लैबोरेटरी से करार किया है। इस कदम को केंद्र सरकार द्वारा फंडेड केवीएस में अब तक का सबसे बड़ा सुधार माना जा रहा है। इस कार्यक्रम को बैक टू बेसिक्स इनिशटिव नाम दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार सुधारों को इसी साल से लागू करने की तैयारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो