scriptचीन को भारत में न मिले बाजार, खत्म हो व्यापारिक संबंध | china market should close in India | Patrika News

चीन को भारत में न मिले बाजार, खत्म हो व्यापारिक संबंध

locationजबलपुरPublished: Oct 24, 2016 12:36:00 pm

Submitted by:

Abha Sen

लोगों का कहना है कि चायना को हमारे देश में बाजार ही न मिले तो अपने आप ही उसकी सामग्री पर प्रतिबंध लग जाएगा।

china

china

जबलपुर। चीन से देश में आयात हो रहे उत्पादों के खिलाफ हिन्दू सेवा समिति ने प्रदर्शन किया। रसल चौक पर चीनी प्रधानमंत्री ली. क्यूक्यांग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का रावण के रूप में पुतला बनाकर उसका दहन किया। रावण के सिरों में चीनी उत्पादों को दर्शाया गया।

इस मौके पर चीन के उत्पादों के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। लोगों से कार्यकर्ताओं ने कहा कि चीन हमारे दुश्मन पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है। इसलिए इनसे व्यापारिक संबंध समाप्त किए जाने चाहिए। लोगों का कहना है कि चायना को हमारे देश में बाजार ही न मिले तो अपने आप ही उसकी सामग्री पर प्रतिबंध लग जाएगा। आमजन का कहना है कि चायना की सामग्री भले ही सस्ती है लेकिन उसकी हरकतों पर सबक हमें सिखाना चाहिए। 


इनका कहना है
चायना के उत्पाद का मिलकर बहिष्कार करना चाहिए। हम स्वदेशी वस्तुओं को अपनाएं ताकि छोटे-छोटे व्यापार करने वालों को काम मिल सके और इसके साथ ही चीन को सबक भी सिखाया जा सके।
-डॉ. संजय निगम, चिकित्सक

स्वदेशी वस्तुओं को अपनाकर हम अपने यहां की सामग्री को बेहतर बाजार दे सकते हैं। चीन की हरकतों को देखते हुए हम यदि उसकी सामग्री को न खरीदें तो अपने आप ही उस पर प्रतिबंध लग जाएगा।
-अनुश्री श्रीवास्तव, समाजसेवी

हम दीपावली पर्व पर चायना की सामग्री का उपयोग नहीं करेंगे। इसके अलावा कोशिश करेंगे की हमारे परिवार के साथ ही परिचित भी उत्पाद न खरीद कर चीन को उसकी हरकत पर सबक सिखाएं।
-संजीव कुशवाहा, व्यापारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो