scriptबिजली की रफ्तार से हो रहा विद्युतीकरण का काम, हवा से बात करेंगी ट्रेनें | Electrification work at the speed of electricity, trains will talk to the wind | Patrika News
जबलपुर

बिजली की रफ्तार से हो रहा विद्युतीकरण का काम, हवा से बात करेंगी ट्रेनें

 इटारसी-जबलपुर के बीच चल रहा रेल विद्युतीकरण का काम शहर तक पहुंच गया है। 

जबलपुरJul 11, 2017 / 01:24 am

shyam bihari

Broken broken OHE wire near Rehwas railway station

Broken broken OHE wire near Rehwas railway station, Bina team improved

जबलपुर. इटारसी-जबलपुर के बीच चल रहा रेल विद्युतीकरण का काम शहर तक पहुंच गया है। कछपुरा मालगोदाम के आगे तक बिजली के पोल लगाकर तार भी फिट कर दिए गए हैं।

इटारसी-जबलपुर-इलाहाबाद रेल विद्युतीकरण परियोजना का काम छह सेक्शन बनाकर किया जा रहा है। 11 दिन पहले 67 किमी लम्बे पहले सेक्शन इटारसी-पिपरिया के बीच चार टे्रनों को बिजली के इंजन से चलाया जाने लगा है। 178 किमी लम्बे जबलपुर-पिपरिया सेक्शन का काम पूरा होने पर ही विद्युतीकरण का फायदा यात्रियों को मिलेगा। इसलिए इस सेक्शन में काम की रफ्तार बढ़ा दी गई है। काम पूरा करने के लिए सितम्बर तक का नया टारगेट भी चीफ प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुधीर रंजन के कार्यालय को जारी कर दिया गया है।
65 फीसदी काम पूरा
जबलपुर-पिपरिया के बीच लगभग 65 फीसदी काम पूरा हो गया है। पिपरिया-नरसिंहपुर व नरसिंहपुर-जबलपुर के बीच जिस-जिस हिस्से में बिजली के पोल लगाने व तारों को खींचने का काम बचा है, वहां मटेरियल पहुंचाने के साथ ही अमले ने भी डेरा डाल दिया गया। एक दर्जन से ज्यादा मटेरियल डम्पिंग प्वाइंट बनाए गए हैं।
स्टेशन यार्ड की बनी डिजाइन
पिपरिया-जबलपुर व जबलपुर-कटनी के बीच काम पूरा होते ही जबलपुर से बिजली की टे्रनें चलाई जाने लगेंगी। अभी कटनी-जबलपुर के बीच काम सुस्त होने के कारण अब तक 20 प्रतिशत काम ही हो पाया है। इसे भी तेजी से पूरा कराने के निर्देश रेलवे बोर्ड ने जारी किए हैं। स्टेशन यार्ड के विद्युतीकरण की डिजाइन व ड्राइंग भी बना ली गई है। जल्द ही यहां काम शुरू होने वाला है।
रेल विद्युतीकरण परियोजना की स्थिति
-2012-13 वित्तीय वर्ष में मिली मंजूरी मिली
-653 किमी कुल लम्बाई
-861 करोड़ रुपए लागत
-06 सेक्शन बनाकर हो रहा काम
-01 सेक्शन में ही काम पूरा 
इन सेक्शन में ठप काम
सतना-कटनी के बीच सीबीआई छापे के चलते महीनों से रेल विद्युतीकरण का काम ठप है। यही स्थिति मझगवां-सतना-रीवा सेक्शन की है। मानिकपुर-मझगवां के बीच 37 किमी के सेक्शन में भी मार्च 17 तक काम पूरा करने का टारगेट दिया गया था, लेकिन जून बीतने के बाद भी इसे पूरा नहीं कराया जा सका। 91 किमी लम्बे जबलपुर-कटनी सेक्शन का काम भी मार्च तक होना था, लेकिन आधे से आधा काम बाकी है।

जबलपुर-पिपरिया के बीच रेल विद्युतीकरण का काम पूरा करने के लिए सितम्बर तक का टारगेट दिया गया है। इस सेक्शन में तेजी से काम कराया जा रहा है।
-सुरेन्द्र यादव, सीपीआरओ, जबलपुर जोन 

Hindi News/ Jabalpur / बिजली की रफ्तार से हो रहा विद्युतीकरण का काम, हवा से बात करेंगी ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो