scriptमंडी में मूंग  की आवक से घटने लगे दाम, खुश अवाम | Decreases in market prices of moong arrivals, happy people | Patrika News
जयपुर

मंडी में मूंग  की आवक से घटने लगे दाम, खुश अवाम

कृषि मंडी में खरीफ फसल की उपज आनी शुरू हो गई है। जिससे दिनभर किसानों का मंडी परिसर में डेरा रहता है।

जयपुरOct 29, 2015 / 03:00 am

afjal

कृषि मंडी में खरीफ फसल की उपज आनी शुरू हो गई है। जिससे दिनभर किसानों का मंडी परिसर में डेरा रहता है।

 इन दिनों मंडी में मूंग की आवक अधिक होने से कीमत भी गिरने लग गई है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। 

अभी मंडी में 7 हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल मूंग के दाम चल रहे हैं। जबकि इससे एक माह पूर्व आठ हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल दाम थे। मूंग की फसल तैयार होकर मंडी में पहुंचने के साथ ही मूंग के दाम गिरने शुरू हो गए हैं।

मंडी में प्रतिदिन 50-100 बोरी मूंग की आवक हो रही है। मोठ की 10-20 बोरी, ग्वार की 50 बोरी आवक हो रही है। ग्वार के भाव 3 हजार 8 00 रुपए, इसबगोल के 9 हजार व मोठ के 6 हजार 200 रुपए प्रति क्विंटल के भाव चल रहे हैं। ग्वार में 200 रुपए प्रति क्विंटल के दाम कम हुए है। कीमतों में मंूग फसल के दाम सबसे अधिक गिरे हैं।

 किसानों का कहना है कि दाम गिरने से किसानों को नुकसान हो रहा है। मंडी व्यापारी जेठाराम माली व कोलचंद सोनी का कहना है कि प्रदेशभर में व्यापारियों के यहां दालों के स्टॉक पर छापेमारी कार्यवाही के कारण व्यापारी मूंग नहीं खरीद रहे हैं। इससे मूंगों के दाम गिरे हैं। व्यापारी भी मूंग की खरीद-फरोख्त कर हाथों-हाथ आगे बेच देते हैं।

कम हुआ उत्पादन
इस बार अच्छी बारिश होने से किसानों ने भी मूंग फसल की बम्पर बुवाई की थी। जिलेभर में करीब 96 हजार हैक्टेयर में मूंग की फसल की बुवाई का लक्ष्य था, लेकिन किसानों ने एक लाख हैक्टयर में मूंग फसल की बुवाई की। लेकिन एक बारिश के बाद दूसरी बारिश नहीं होने से किसानों के मूंग की फसल 25 प्रतिशत भी हाथ नहीं लगी। 

एक बारिश ने किसानों के अरमान मिट्टी में मिला दिए। वहीं दूसरी ओर जुलाई में बाढ़ आने से मंडी में रखी अनाज की बोरियां भीग कर सड़ गई। एक बारिश ने व्यापारियों का भी नुकसान कर दिया, वहीं एक बारिश की कमी से किसानों के भी नुकसान हो गया।

किसानों व व्यापारियों को नुकसान
व्यापारियों का कहना है कि इस बार क्षेत्र में मूंग की बम्पर बुवाई हुई थी। खेतों में फसल भी अच्छी खड़ी थी, लेकिन एक बारिश की कमी से फसल 20-25 प्रतिशत ही फसल हुई है। अगर एक बारिश और होती तो मंडी में मूंग रखने की जगह नहीं होती। 

व्यापारियों को अच्छी आड़त मिलती और मंडी की आय भी बढ़ती। किसानों को भी बुवाई व कटाई सहित पैदावार अच्छे दाम दीपावली अच्छी तरह मनाते हंै, लेकिन एक बारिश की कमी से व्यापारी व किसान दोनों ही परेशान है।

भाव में गिरावट आई
 मंडी में इन दिनों मूंग की आवक हो रही है। जिसके 7 हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल मूंग के दाम चल रहे हैं। इससे एक माह पूर्व 8 हजार 500 रुपए प्रति क्विंटल मूंग के दाम थे। एक हजार रुपए प्रति क्विंटल मूंग के दाम टूटे हैं। 

व्यापारियों के यहां पर छापेमारी के कारण व्यापारी मूंग खरीदने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं और स्टॉक नहीं कर रहे हैं। व्यापारी हाथों-हाथ खरीदकर आगे बेच देते हैं। -अशोक सेठ, व्यापारी, कृषि मंडी, भीनमाल

Hindi News/ Jaipur / मंडी में मूंग  की आवक से घटने लगे दाम, खुश अवाम

ट्रेंडिंग वीडियो