scriptकरियर में बाधक भी बन सकता है ज्यादा हैंडसम होना, सर्वे में हुआ खुलासा | Study finds, being a good looking man could hinder your career | Patrika News
अजब गजब

करियर में बाधक भी बन सकता है ज्यादा हैंडसम होना, सर्वे में हुआ खुलासा

ताजा सर्वे में खुलासा हुआ है कि पुरूषों के मामले में इसका ठीक उल्टा होता है। यानी कोई कर्मचारी हैंडसम है तो उसे इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

Dec 12, 2015 / 04:30 am

आमतौर पर कामकाजी महिलाओं की शिकायत रहती है कि ऑफिस में उनसे सुंदर दिखने वाली सहकर्मियों को करियर में जल्दी उन्नति मिलती है, लेकिन ताजा सर्वे में खुलासा हुआ है कि पुरूषों के मामले में इसका ठीक उल्टा होता है। यानी कोई कर्मचारी हैंडसम है तो उसे इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूएलसी) के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने अपने अध्ययन में पाया है कि बॉस के मन में खुद से अच्छे नजर आने वाले कर्मचारियों के प्रति ईर्श्या का भाव होता है। इसका सीधा असर उनके प्रमोशन पर पड़ता है। 870 पेशेवरों पर चार प्रयोग करने के बाद यह सर्व रिपोर्ट तैयार की गई है।
p1
प्रतिस्पर्धात्मक भूमिकाओं के लिए कई बार हैंडसम कर्मचारियों को खारिज कर दिया जाता है, जहां व्यक्तिगत प्रतिभा अहम भूमिका निभाती है। जैसे – सेल्स तथा इनवेस्टमेंट बैंकिंग।ऐसे कर्मचारियों को वहां भूमिका दी जाती है, जहां पूरी टीम को काम करना होता है और कामयाबी का श्रेय भी टीम को मिलता है।

लंदन बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के विशेषज्ञों की लिखी इस रिपोर्ट के मुताबिक, हर संस्थान श्रेष्ठ पेशेवरों की सेवाएं लेना और उन्हें आगे बढ़ाना चाहता है, लेकिन ऊंचे पदों पर बैठे लोगों के अपने एजेंडे होते हैं।

Home / Ajab Gajab / करियर में बाधक भी बन सकता है ज्यादा हैंडसम होना, सर्वे में हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो