scriptअपने मालिक से उपेक्षित मादा तोते ने उखाड़े अपने शरीर के सारे पंख | a stressed female parrot plucked out all its feathers | Patrika News

अपने मालिक से उपेक्षित मादा तोते ने उखाड़े अपने शरीर के सारे पंख

Published: Nov 06, 2015 04:43:00 pm

Submitted by:

barkha mishra

यह तोता अपने मालिक द्वारा सताया हुआ और अपेक्षित तोता है। जिसे उसका
​मालिक हॉबी बुलाया करता था। यह तोता इतना दुखी था कि उसने अपने शरीर के
अधिकतर पंख उखाड़ लिए थे।  

यह तोता अपने मालिक द्वारा सताया हुआ और अपेक्षित तोता है। जिसे उसका ​मालिक हॉबी बुलाया करता था। यह तोता इतना दुखी था कि उसने अपने शरीर के अधिकतर पंख उखाड़ लिए थे।


यह उपेक्षित तोता टैक्सास स्थित कान्सस की एक सैंचुरी में पहुंचा। टॉलग्रास पैरट सैंचुरी के बचावदल ने इस मादा तोते का नाम ‘जावी’, जिसे ‘हावी’ कहकर बुलाया जाता है,रखने का फैसला किया।
 
सैंचुरी ने अपने ​फेसबुक पर लिखा कि “कोई भी जीवित प्राणी किसी की हॉबी नही होनी चाहिए”

माना जाता है कि पक्षी अतिसंवेदनशील होते है, वो अधिक अवसाद की अधिकता बर्दाश नही कर पाते। और जब उन्हे लगता है कि उनकी उपेक्षा की जा रही है, तो वो इस बात की तरफ बेहद प्रतिक्रियात्मक हो जाते है।

सैंचुरी का सटाफ ‘जवी की नई जिन्दगी की हर एक बात को लगातार अपडेट करता रहता है। फिर चा​हे वो उसका पहला नहाना हो या पहला फ्रैश फ्रूट खाना हो।

stressed parrot

जवी को जांच के लिए वेटरनिटी अस्पताल भी ले जाया गया साथ ही वहां पर उसके नाखूनों की भी काट छांट की गई।

सैंचुरी के स्टाफ ने लिखा कि उसको भी अपने सर पर सहलवाना बेहद पसंद है, आवाजें निकालना पसंद है। और अगर उसके व्यक्तित्व की बात की जाए तो वो “शक्कर से भी ज्यादा मीठी है”।

जवी के बारे में आखिरी पोस्ट ने यह सपष्ट कर दिया कि अब उसमे पहले से ज्यादा आत्मविश्वास आ गया है साथ ही “वो व्यक्तित्व और प्रेम से परिपूर्ण है।”




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो