Patrika Hindi News

Photo Icon  यह मशीन बताएगी 500 मीटर दूर से वाहन की स्पीड, पकड़े जाएंगे तेज रफ्तार वाहन

Updated: IST speed meter
वाहन की रफ्तार जांचने का प्रयोग शुरू, मुंबई से आई टीम दे रही यातायात कर्मियों को प्रशिक्षण

जबलपुर। ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जबलपुर में एक प्रयोग किया जा रहा है। ऐसी मशीन लगाई जा रही है जो 500 मीटर की दूरी से ही वाहन की स्पीड का पता कर सकती है। तेज गति वाहनों को तत्काल चालान भेजने की व्यवस्था भी है। मुंबई से आई टीम स्पीड राडार को चलाने का प्रशिक्षण यातायात विभाग के कर्मचारियों को दे रही है।

स्पीड रडार की मदद से ट्रैफिकपुलिस 500 मीटर की दूरी से टारगेट किए गए वाहन की रफ्तार की जांच कर सकती है। 200 मीटर नजदीक आने पर वाहन के नंबर प्लेट को एंकर मशीन में लगे प्रिंटर द्वारा स्कैन कर लिया जाएगा। जिससे मौके पर ही चालान रसीद काटी जा सकेगी। इसका पूरा ब्यौरा ऑटोमेटिक ट्रैफिक पुलिस के सॉफ्टवेयर में अपलोड हो जाएगा।

jabalpur traffic police

यहां लगेंगे स्पीड मीटर

ट्रैफिक एसपी ने बताया कि अभी तीन पत्ती में इस स्पीड मशीन का परीक्षण किया गया है। अब होम साइंस कॉलेज रोड पर इसे इस लगाया जाएगा। वहां खाली रोड होने की वजह से तेज रफ्तार में बाइक वाले निकलते हैं।

शहर के गोरखपुर, ग्वारीघाट, डुमना रोड पर भी स्पीड मीटर लगाकर वाहनों की गति जांची जाएगी। इसके बाद महाराजपुर बाईपास और माढ़ोताल में नियमित रुप से लगाया जाएगा ताकि हादसों को रोका जा सके।

jabalpur traffic police

ये दे रहे प्रशिक्षण

मुंबई से आए हाईटेक कंपनी के प्रशिक्षकों द्वारा स्पीड रडार को चलाने के बारे में ट्रैफिक कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीनपत्ती पर चल रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में खुद एएसपी ट्रैफिक संदीप मिश्रा, टीआई हेमंत बरैया, सिपहाी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???