Patrika Hindi News

> > > > these measures can make a virtue after death

Photo Icon  मृत्यु के बाद भी कमा सकते हैं पुण्य, अपनाएं ये आसान उपाय

Updated: IST geeta saar
मृत्यु के बाद लोग मोक्ष की कामना करते हैं। यह मोक्ष मनुष्य को उसके किए गए कर्मों के आधार पर मिलता है।

जबलपुर। मृत्यु के बाद लोग मोक्ष की कामना करते हैं। यह मोक्ष मनुष्य को उसके किए गए कर्मों के आधार पर मिलता है। इसलिए जीवनकाल में कुछ ऐसे काम हैं जो करने आवश्यक हैं। इन सदकार्यों से मोक्ष की प्राप्ति होती है और पुण्य भी अर्जित होता है। पौराणिक विपिन शास्त्री का कहना है कि गीता में भगवान श्री कृष्ण कहा है कि मनुष्य के हाथ में केवल कर्म है। फल देना ईश्वर के हाथ में है। मुनष्य को उसके कर्मों के अनुरूप सदगति मिलती है। इसलिए जीवनकाल में पुण्य अर्जित करना चाहिए।

धर्मग्रंथ भेंट करें

मृत्यु के बाद भी पुण्य अर्जित करने के लिए जीवनकाल में धार्मिक ग्रंथों को भेंट करना चाहिए। क्योंकि जब भी उस ग्रंथ का वाचन किया जाएगा उसका पुण्य दानकर्ता को प्राप्त होगा।

अस्पताल में ये करें दान

अस्पताल में दान करने से भी पुण्य की प्राप्ति होती है। व्हील चेयर या स्ट्रेचर दान करना उपयुक्त होता है। इससे जब भी कोई मरीज उनका उपयोग करेगा दानकर्ता को उसका पुण्य मिलेगा।

भोजन दान करने से पुण्य

भोजन दान करना पुण्य कमाने का सबसे उपयुक्त साधन माना जाता है। जीवनकाल में तो भोजन कराना ही चाहिए। यदि संभव हो सके तो ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए ताकि आपकी मौत के बाद भी लोग आपके दान से भोजन प्राप्त कर सकें।

प्यासों को पिलाएं पानी

भारतीय धार्मिक ग्रंथों में पानी पिलाने का महत्व अधिक है। प्यासे को पानी पिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। जीवनकाल में लोग प्याऊ खोलकर लोगो को पानी पिलाते हैं। सार्वजनिक स्थल पर वॉटर कूलर लगाना चाहिए। इससे आपकी मृत्यु के बाद भी आप पुण्य अर्जित कर सकते हैं।

शिक्षा से मिटाएं अंधकार

निराश्रितों की मदद करें। जीवनकाल मे अनाथों को शिक्षा ग्रहण करने में मदद करें। ताकि जब भी वह आपको दुआएं दे तो वह आपके पुण्य में जुड़ सकें। शिक्षा से समाज में प्रकाश फैलाया जा सकता है।

संतान को बनाएं परोपकारी

मनुष्य अपने लिए तो सब करता ही है। साथ में यदि वह अपनी संतान को परोपकारी बनाए तो संतान के कर्मों से उसे पुण्य की प्राप्ति चिरकाल तक होती रहेगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???