scriptयौन दुर्बलता दूर करता है यह पौधा, आप भी जानेेंं इसके औषधीय गुण | this plant removes sexual weakness, you learn its medicinal properties | Patrika News
जबलपुर

यौन दुर्बलता दूर करता है यह पौधा, आप भी जानेेंं इसके औषधीय गुण

आमतौर पर तुलसी का पौध अधिकांश घरों में होता है, यह धार्मिक महत्व के साथ औषधीय गुणों से युक्त हैं, आप यहां जान सकते हैं इसके औषधीय गुणों के बारे में

जबलपुरJul 18, 2016 / 12:48 pm

neeraj mishra

basil

basil


जबलपुर। आम तौर पर तुलसी के पौधे को धार्मिक महत्व के चलते लोग अपने घरों में लगाते हैं। लेकिन हम यहां इसके औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं। इस पौधे की जड़ें, पत्तियां व डंठल औषधीय उपयोग में आते है। वैज्ञानिक शोध तुलसी में उपस्थित गुणों की पुष्टि करते हैं। इसके औषधीय गुण न केवल रोगों से मुक्ति दिलाते हैं बल्कि इसका सेवन रोगों से दूर रखता है।

दूर होती है यौन दुर्बलता

तुलसी का बीज यौन दुर्बलता दूर करने के लिए बेहद कारगर औषधि है। पुरूषों में शारिरिक कमजोरी आने पर इसका सेवन फायदेमंद होता है। नियमित बीज का सेवन करने से यौन दुर्बलता और नपुंसकता में फायदा होता है।

पीरियड्स में लाभकारी

आम तौर पर महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की शिकायत रहती है। ऐसे में महिलाओं को तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। आयुर्वेद विशेषज्ञों की मानें तो तुलसी के बीज के सेवन से मासिक चक्र की अनियमितता दूर हो जाती। इसके पत्तों को नियमित सेवन फायदेमंद होता है।

सर्दी खांसी में फायदेमंद

तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मदद करती हैं। पत्तियों को अदरक के साथ चबाने से खांसी जुकाम में राहत मिलती है। सर्दी या बुखार होने पर मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते का काढ़ा बनाकर पिएं। 

त्वचा रोगों के लिए रामबाण

तुलसी में थाइमोल तत्व पाया जाता है, जो त्वचा रोगों को दूर करने में मददगार होता है। तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां व फुंसियां ठीक होती हैं। चेहरे की रंगत में निखार आता है। इसका नियमित उपयोग अपको सुंदर बनाता है।

सासों की दुर्गंध से राहत

यदि किसी व्यक्ति के मुंह से दुर्गंध आ रही है तो उसे तुलसी पत्तों का सेवन करना चाहिए। तुलसी की पत्तियां रोजाना चबाने से मुंह का संक्रमण दूर हो जाता है। तुलसी की सूखी पत्तियों को सरसों में मिलाकर दांत साफ करने से दुर्गंध नहीं आती है।

Hindi News/ Jabalpur / यौन दुर्बलता दूर करता है यह पौधा, आप भी जानेेंं इसके औषधीय गुण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो