scriptजापान में लाॅन्च हुआ दुनिया का पहला वाॅशेबल फोन | world first washable phone launches in japan technology gadget news hindi | Patrika News

जापान में लाॅन्च हुआ दुनिया का पहला वाॅशेबल फोन

Published: Dec 11, 2015 12:08:00 pm

Submitted by:

यह स्मार्टफोन पूरी तरह से वाटरप्रूफ और साबुन प्रतिरोधी है, इसलिए इसे मजे से नल के पानी में धुला जा सकता है।



स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है। आप अब कप़डों की तरह अपने स्मार्टफोन को भी खराब होने के डर के बिना मजे से धुल सकते हैं। जापान की एक तकनीकी कंपनी ने ऎसा ही एक खास स्मार्टफोन “डिग्नो रैफरे” लांच किया है।

संभवत: मोबाइल फोन के बैक्टीरिया और कीटाणुओं की चपेट में आसानी से आने के चलते ही कंपनी का दुनिया का पहला वॉशेबल (धुले जाने वाला) फोन उतारने पर ध्यान गया।

यह स्मार्टफोन पूरी तरह से वाटरप्रूफ और साबुन प्रतिरोधी है, इसलिए इसे मजे से नल के पानी में धुला जा सकता है। इसमें पानी घुसने या खराब होने का जरा भी खतरा नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह से सील है, जिसके चलते पानी या झाग इसके अंदर नहीं घुस सकता।

वॉशेबल के अलावा यह बच्चाों के लिहाज से भी एकदम सुरक्षित है। फोन को धुलने के इच्छुक लोगों को कंपनी की सलाह है कि वे पहले इसे साबुन से हल्के-हल्के मलें और उसके बाद इसे सादे पानी से धोएं।

स्मार्टफोन डिग्नो रैफरे की कीमत करीब 470 अमेरिकी डॉलर है। कंपनी की फिलहाल इसे विदेशी बाजार में उतारने की कोई योजना नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो