scriptRAMAYAN: दुनिया के इन देशों में भी होती है ‘रामलीला’, ऐसे होता है मंचन  | World Ramayana Conference 2016 will start on December 18 | Patrika News

RAMAYAN: दुनिया के इन देशों में भी होती है ‘रामलीला’, ऐसे होता है मंचन 

locationजबलपुरPublished: Dec 06, 2016 11:58:00 am

Submitted by:

Abha Sen

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से संचालित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र दिल्ली की प्रदर्शनी में रामायण के विभिन्न पहलू भी देखने मिलेंगे।

ram

ram

जबलपुर। रामलीला आपने कई बार देखी होगी। सीता हरण, रावण मरण के साथ ही भगवान राम की लीलाएं भी असत्य पर सत्य की जीत का प्रमाण है। लेकिन सिर्फ भारत ही नही दुनिया के कई देशों में रामलीला का मंचन किया जाता है। अलग-अलग परिधानों में भारत की संस्कृति को देखना अद्भुत अनुभव से कम नही। World Ramayana Conference ऐसा ही अनोखा अनुभव आपको मिलने वाला है।

वल्र्ड रामायण कॉफ्रेंस में देश-दुनिया में चल रहीं रामलीला की विविध झलक प्रस्तुत होंगी। वहीं केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से संचालित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र दिल्ली की प्रदर्शनी में रामायण के विभिन्न पहलू भी देखने मिलेंगे।

आयोजन समिति के सचिव डॉ. अखिलेश गुमास्ता ने बताया प्रदर्शनी राइट टाउन स्थित मानस भवन में 18 दिसम्बर को शुरू होगी। यहां असम की खेडि़या रामलीला, बनारस के रामनगर की रामलीला की डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखेगी। 
प्रदर्शन के लिए 7 ट्रकों से आएगी सामग्री।

ram

कला केन्द्र की प्रस्तुति जहां जहां पांव पड़े रघुवर के… में राम पथगमन की झलक दिखेगी। कांफ्रेस में कम्बोडिया की रामलीला और रामलीला समिति गढ़ा की भी प्रस्तुति होगी। समिति के अनुसार प्रदर्शनी के लिए कला केन्द्र दिल्ली से सात ट्रकों में सामग्री आएगी। प्रदर्शनी हमेशा खुली रहेगी। जिनका पंजीयन नहीं हुआ, वे भी अवलोकन कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो