script5000 सर्राफा दुकानें बंद, 100 करोड़ का नुकसान | 5000 Jewelry shops closed, a loss of 100 million | Patrika News

5000 सर्राफा दुकानें बंद, 100 करोड़ का नुकसान

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2016 04:48:00 am

दो लाख रुपए से ऊपर के आभूषणों की खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य किए जाने पर केंद्र सरकार के फैसले का विरोध

jaipur

jaipur

जयपुर।दो लाख रुपए से ऊपर के आभूषणों की खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य किए जाने पर केंद्र सरकार के फैसले का विरोध तेज हो गया है। सरकार के फैसले के विरोध में बुधवार को देशभर के सर्राफा कारोबारियों ने अपनी दुकानंे बंद रखी। केंद्रीय स्तर पर ज्वैलर्स की मांगों पर सकारात्मक संकेत न मिलने पर बुधवार को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया था।


राज्यभर में 50 हजार सर्राफा की दुकानें और अकेले जयपुर में पांच हजार दुकानें बंद रहीं। सर्राफा ट्रेडर्स समिति के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि इस बंद से राज्यभर में 500 करोड़ और जयपुर में 100 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ है। सर्राफा कारोबारी दो लाख रुपए तक की ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड को अनिवार्य किए जाने के फैसले का पुरजोर विरोध कर रहे हैं।

इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग


सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से घटाकर सात से आठ प्रतिशत तक किए जाने की मांग उठाई। मित्तल ने कहा कि केंद्र सरकार जब तक सर्राफा कारोबारियों के पक्ष में कोई ठोस कदम नहीं उठाती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। कारोबारियों ने कहा कि इस नए प्रावधान से वे लोग दो लाख से अधिक की खरीद कर पाने में असमर्थ होंगे। इनके पास पैन कार्ड नहीं हैं। इससे सर्राफा व्यवसायियों का कारोबार प्रभावित होगा। यदि जल्द ही सरकार ने इस प्रावधान को वापस नहीं लिया तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो