scriptकाउंटर से रेल टिकट का एसएमएस लेंगे तो 10 से 15 रुपए का फायदा | Once online rail ticket counters gained Rs 10 to 15 | Patrika News

काउंटर से रेल टिकट का एसएमएस लेंगे तो 10 से 15 रुपए का फायदा

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2016 06:07:00 am

रेलवे ने पेपरलेस टिकट को बढ़ावा देने के लिए नई शुरुआत की है। टिकट खिड़की पर अब एसएमएस के जरिए भी टिकट जारी किया जाएगा

indian railway

indian railway

जयपुर. रेलवे ने पेपरलेस टिकट को बढ़ावा देने के लिए नई शुरुआत की है। टिकट खिड़की पर अब एसएमएस के जरिए भी टिकट जारी किया जाएगा। यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए इसे 10 से 15 रुपए तक सस्ता करने की भी तैयारी है। इसके लिए यात्री को आरक्षण केंद्र पर फॉर्म भरकर देना होगा, जिसके बाद खिड़की पर बैठा व्यक्ति आपके मोबाइल पर टिकट जारी कर देगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक रेल मंत्री ने 22 अप्रेल, 2015 को रेल टिकट को पेपरलेस बनाने और पांच मिनट में यात्री को टिकट उपलब्ध कराने की योजना लांच थी। यह उसी का हिस्सा है।

समय की होगी बचत
रेलवे रोज 11 लाख से अधिक टिकट बेचता है, जिसमें छह लाख पेपर टिकट होते हैं। एक प्रिंट टिकट निकलने में कम से कम 30 सेकेंड से एक मिनट लगता है लेकिन अब छह सेकेंड में काम हो जाएगा।

1200 टन कागज भी बचेगा
इस कदम से 70 लाख रुपए से अधिक और 1200 टन कागज की बचत होगी। बड़ी संख्या में मानवश्रम भी कम होगा। रेलवे पर सातवें वेतन आयोग का भार करीब 72 हजार करोड़ आ रहा है। इस लिहाज से यह बचत अहम होगी।

रेलवे: प्रथम श्रेणी के कोटे होंगे खत्म
रेलवे अब प्रथम श्रेणी में सभी 53 कोटे खत्म करने की तैयारी में है। वरिष्ठ नागरिकों की छूट खत्म होगी और खिलाड़ी, डॉक्टर आदि की छूट का खर्च विभाग उठाएगा। यानी खिलाड़ी का खेल मंत्रालय, डॉक्टर का चिकित्सा विभाग।

यात्रियों के साथ पर्यावरण का भी ध्यान
रेलवे पर्यावरण संरक्षण और यात्री सुविधाओं के लेकर इस विषय पर काम कर रहा है। इससे अब एक तरफ यात्रियों को तेजी से टिकट जारी होंगे तो दूसरी तरफ काफी बड़ी मात्रा में कागज की बचत होगी। अनिल सक्सेना, अतिरिक्त महानिदेशक, रेलवे बोर्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो