scriptकम्प्यूटर चलाना नहींं आता, पीसी टेबलेट कैसे चलाएंगे? | The computer does not run, how to run the tablet PC? | Patrika News

कम्प्यूटर चलाना नहींं आता, पीसी टेबलेट कैसे चलाएंगे?

locationजैसलमेरPublished: Feb 07, 2016 10:47:00 pm

शैक्षणिक व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने विद्यालयों की जानकारी तुरन्त अपडेट करने के

jaisalmer

jaisalmer

जैसलमेर।शैक्षणिक व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने विद्यालयों की जानकारी तुरन्त अपडेट करने के लिए कम्प्यूटर व नेट सुविधा विहीन विद्यालयों को पीसी टेबलेट खरीदने की स्वीकृति जारी की है। शिक्षा आयुक्त के आदेश मिलने के बाद कम्प्यूटर के अभाव में समय पर सूचना अपडेट नहीं कर पाने वाले विद्यालयों के संस्था प्रधान अच्छे पीसी टेबलेट की तलाश में जुट गए है। जैसलमेर में वर्तमान में 166 विद्यालय ऐसे हैं, जिन्हें शाला दर्पण योजना के तहत सभी सूचनाएं ऑनलाइन करनी है। इनमें से 54 विद्यालय ऐसे हैं, जो आईआरटीसी सेवाओं से जुड़े होने के कारण कम्प्यूटर से लैस है, लेकिन शेष विद्यालयों में कम्प्यूटर नहीं हैं।


ऐसे में इन विद्यालयों के संस्था प्रधानों को सूचना अपडेट करने के लिए ई-मित्र केन्द्रों या सायबर कैफे के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ये विद्यालय समय पर सूचना अपडेट नहीं कर पाते। इसी का तोड़ निकालने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐसे विद्यालयों को विद्यालय विकास कोष छात्र कोष से कम्प्यूटर खरीदने की स्वीकृति जारी की है। अलग से इस सबंध में कोई बजट जारी नहीं किया गया है।

…फिर भी दुविधा


विद्यालयों की सूचना तुरन्त अपडेट करने के लिए पीसी टेबलेट खरीद लेने के बाद भी विद्यालयों की समस्या का समाधान नहीं होगा। जानकारों के अनुसार पीसी टेबलेट खरीदने वाले विद्यालयों में से अधिकतर संस्था प्रधानों को कम्प्यूटर चलाना भी नहीं आता तो पीसी टेबलेट कैसे चलाएंगे। पीसी टेबलेट पर टाइप करना कम्प्यूटर की-बोर्ड की अपेक्षा मुश्किल होने से यह और अधिक दुविधाजनक साबित होगा।

करना होगा पूर्वाभ्यास

जानकारों के अनुसार विद्यालय के संस्था प्रधानों को पीसी टेबलेट पर त्रुटि रहित सूचना अपडेट करने के लिए अभ्यास करना होगा। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण की जरूरत है। पीसी टेबलेट पर अंगुलियां तेजी से चलें और त्रुटियां कम हो इसके लिए सभी को विशेष प्रशिक्षण व अभ्यास कराना होगा। इसके अभाव में पीसी टेबलेट पर काम करना सरल नहीं है।

शुरू की कवायद

शाला दर्पण योजना के तहत विद्यालयों की सूचनाओं को तुरन्त अपडेट करने के लिए पीसी टेबलेट खरीद के आदेश प्राप्त हुए हैं। इस सबंध में सभी विद्यालयों को निर्देशित कर दिया गया है। विद्यालयों ने पीसी टेबलेट खरीदने की कवायद शुरू कर दी है। – हासमदीन, कार्यक्रम अधिकारी, शाला दर्पण योजना, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो