scriptसंवरेगा जाकोब तालाब | Sanvarega Jacob pond | Patrika News

संवरेगा जाकोब तालाब

locationजालोरPublished: Apr 25, 2015 09:34:00 pm

 शहर के जाकोब तालाब को मानसून के दौरान
बरसाती पानी से भरने को लेकर कवायद शुरू की गईहै। पालिका प्रशासन ने पिछले 15 सालो

Jalore photo

Jalore photo

भीनमाल । शहर के जाकोब तालाब को मानसून के दौरान बरसाती पानी से भरने को लेकर कवायद शुरू की गईहै। पालिका प्रशासन ने पिछले 15 सालो से सूखा पड़ा जाकोेब तालाब की सुध ली है। पालिका अध्यक्ष सांवलाराम देवासी ने स्वच्छता अभियान के दौरान जाकोब तालाब से भी बबूल की झाडियो को कटवा कर साफ सुधारा कराया था।

इसके बाद बालसमंध बांध का ऑवरफ्लो पानी को जाकोब तालाब में डालने के लिए वर्षो अवरूद्ध नाले की भी सफाई करवा कर बबूल की झाडियों को हटाया गया। बालसमंध बांध का ऑवरफ्लो पानी जाकोब तालाब में आसानी से आ सके, इसके लिए नाला पर जगह-जगह हुए अतिक्रमण को भी साथ हटाया है। जाकोब तालाब के कैचमेंट एरिया में अतिक्रमण की वजह से पानी की आवक बंद सी हो गई थी। ऎसे में कैचमेंट एरिया से अतिक्रमण हटाने के बाद तालाब में पानी की आवक होने की उम्मीद बंधी है। मानसून के दौरान तालाब को लबाबल करने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। तालाब के अंदर अतिक्रमण को भी हटा दिया गया है।

शहर के पानी को भी तालाब में डाला जाएगा
बारिश के मौसम में शहर का पानी व्यर्थ ही सड़क पर बह कर चला जाता है। यह पानी किसी के काम भी नहीं आता है। मुख्य बाजार व अस्पताल की सड़क का पानी रावों के मोहल्ले में भर जाता है। बारिश के दौरान वहां से लोगों को निकलने में भी परेशानी आती है। इसके लिए पालिका प्रशासन ने शहर व अस्पताल मार्ग का पानी जाकोब तालाब में नाला बना कर डालने का भी निर्णय किया है। पालिका अध्यक्ष ने कहा कि इसके लिए जल्द ही कार्रवाई कर दी जाएगी।

पेयजल समस्या भी कम होगी

जाकोब तालाब में पानी की आवक होगी तो तालाब में स्थित बावडियों से साल भर तक पीने का पानी मिलेगा। लोगों को बारिश का मीठा पानी मिलने से पेयजल समस्या से निजात मिलेगी।

बावडिया व कुएं रिजार्च होंगे

जाकोब तालाब लबालब होने से तालाब में स्थित बावडियां व आस-पास के कुएं भी रिजार्च हो जाएंगे। इन कुंओं पर साल भर का पानी आसानी से आ जाएगा। तालाब के आस-पास में दर्जनों किसानों के कृषि कुएं आए हुए हैं। कुएं वर्तमान में पानी के अभाव में सूखे पड़े हैं। तालाब में पानी आने से कुएं रिचार्जहोंगे। जिससे किसानों को भी फायदा मिलेगा।

जाकोब तालाब को भरा जाएगा
जाकोब तालाब को मानसून के दौरान भरने के लिए बालसमंध बाध के ऑवरफ्लो नाला की सफाई की गई है। तालाब के कैचमेंट एरिया से अतिक्रमण हटा दिया है। और कहीं पर अतिक्रमण है तो जल्द ही हटा दिया जाएगा। इससे शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी व लोगों को पीने का पानी भी मिलेगा। -सांवलाराम देवासी, अध्यक्ष नगरपालिका भीनमाल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो