scriptसीएम रघुवर बोले- छोटे-छोटे प्रयास भी लाते हैं सुखद बदलाव | CM raghubar das comment in favor of social changes in life | Patrika News

सीएम रघुवर बोले- छोटे-छोटे प्रयास भी लाते हैं सुखद बदलाव

locationजमशेदपुरPublished: Jan 12, 2017 10:11:00 pm

कैशलेस व्यवस्था को लेकर सामाजिक स्तर पर जागरूकता जैसे जैसे बढ़ेगी इसका व्यवहारात्मक पक्ष मजबूत होगा…

Raghubar das

Raghubar das

जमशेदपुर। कैशलेस व्यवस्था को लेकर सामाजिक स्तर पर जागरूकता जैसे जैसे बढ़ेगी इसका व्यवहारात्मक पक्ष मजबूत होगा। नोटबंदी के बाद से न केवल जमाखोर और कालाधन रखने वाले हतोत्साहित हुए हैं बल्कि आतंकवादी एवं नक्सलवादी गतिविधियों में भी आशातीत कमी आयी है यानी देश विरोधी शक्तियां कमजोर हुई हैं।

उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही। कहा कि सामाजिक पहल से धनात्मक दिशा में उठाये गए छोटे-छोटे कदम भी देश में बहुत सुखद बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कश्मीर का उदाहरण देते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद से वहां पत्थरबाजी की घटनाये नहीं हुई हैं। श्री दास बुधवार को मनीफीट इलाके में एक सामाजिक संस्था द्वारा आयोजित ‘हमारा स्वाभिमान, कैशलेस हिंदुस्तान’ कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

श्री दास ने कहा कि डिजिटल झारखंड एवं कैशलेस झारखंड अभियान में बच्चों की अहम भूमिका हो सकती है, चूंकि बच्चों के तकनीकी ज्ञान का स्तर अधिक है अत: ऐसे प्रौढ़ या बुजुर्ग जो इन्टरनेट और मोबाइल बैंकिंग आदि से अनभिज्ञ हैं वह अपने घर के बच्चों की मदद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में मुसाबनी प्रखंड में संपन्न शत प्रतिशत कैशलेस शादी को अच्छा कदम बताते हुए इसकी पहल करने वाले डिप्टी कलेक्टर संजय कुमार एवं सम्बंधित वर वधू को बधाई दी। साथ ही इस शादी में सहयोगी रहने वाले अन्य सभी लोगों को साधुवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि बदिया गांव के साधारण परिवार के युवक सुभाष नायक ने अपनी शादी कैशलेस तरीके से आयोजित करवाकर दूसरे युवाओं को भी तकनीक के साथ चलने की प्रेरणा दी है, साथ ही वर व वधू दोनों पक्षों ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे डिजिटल झारखंड अभियान का समर्थन किया है। उन्होंने वर एवं वधू दोनों को सुखमय विवाहित जीवन की शुभकामनायें दीं। खुले में शौच मुक्त झारखंड के लक्ष्य के प्रति अपने संकल्प को एक बार फिर दोहराते हुए उन्होंने जानकारी दी कि शौचालय निर्माण की दिशा में टाटा स्टील जैसी औद्योगिक इकाइयां भी अपनी सामाजिक दायित्व के रूप में वित्तीय सहयोग करेंगी। कार्यक्रम के दौरान फेथ इन इंडिया संस्था से जुड़े दर्जनों बच्चों ने विभिन्न झलकियां प्रस्तुत कर भ्रष्टाचार पर कटाक्ष किया। मुख्यमंत्री ने उपरोक्त संस्था की सहायतार्थ मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दो लाख रुपये देने की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो