Patrika Hindi News

> > > > Seraikella will soon expand industries, will find employment

सरायकेला में जल्द होगा उद्योगों का विस्तार, मिलेगा रोजगार

Updated: IST Adityapur Industrial Development Authority
आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया झारखंड ही नहीं पूरे देश में औद्योगिक दृष्टि से अपनी खास पहचान रखता है।

जमशेदपुर। उद्योग नगरी सरायकेला खरसांवा के लिए एक अच्छी खबर है। जिले में जल्द उद्योग का विस्तार होगा। राज्य सरकार के निर्देश पर इस बावत कवायद शुरु हो चुकी है। अभी जिले में आदित्यपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (आयडा) क्रियाशील है।

जानकारी के अनुसार, यहां करीबन 1200 छोटी बड़ी कंपनियां स्थापित हैं जो राज्य तथा देश के विकास में अहम योगदान दे रही है। अब आयडा में जमीन की कमी हो गई है। जिससे नए उद्योग लगाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में राज्य सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा आयडा की तरह जियाडा (झारखंड इंडस्ट्रीयल एरिया डेवलपमेंट आथोरिटी) का निर्माण किया गया है।

इसमे करीबन 550 एकड़ के एक नए पाकेट का निर्माण किया गया है जो सरायकेला, गम्हरिया के दुगूनी, चंद्रपुर, राजनगर व तितिरबिला क्षेत्र को मिलाकर बनाया गया है। जिले के उपायुक्त के श्रीनिवासन ने कहा कि सरायकेला तथा आसपास के जिलों में कच्चे माल की उपलब्धता, टाटा स्टील की मौजूदगी, पानी की प्रचुरता समेत कई कारणों से जिले में उद्योग स्थापना की काफी संभावना है।

इसको लेकर जिला प्रशासन से लगातार जमीन की मांग भी की जा रही है, लेकिन आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया अंतर्गत आयडा में अब जमीन की कमी है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा एक नए इंडस्ट्रीयल क्षेत्र के रुप में करीबन 550 एकड़ वाले जियाडा का निर्माण किया गया है।

प्रशासन द्वारा अब तक 200 एकड़ भूमि जियाडा को स्थानांतरित भी की जा चुकी है तथा बाकी के जमीन के स्थानांतरण की कार्रवाई जारी है। डीसी के श्रीनिवासन ने यह उम्मीद जतायी कि जिले में नये इंडस्ट्रीयल एरिया के विकास होने से न सिर्फ जिले में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि जिले का भी विकास होगा।

मालूम हो कि आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया झारखंड ही नहीं पूरे देश में औद्योगिक दृष्टि से अपनी खास पहचान रखता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???